इलेक्ट्रानिक दुकान में लगी आग, करोड़ों के नुकसान का दावा

कोरबा 01 अप्रैल। सुतर्रा में बीती मध्य रात्रि हुई आगजनी की घटना ने एक व्यवसायी परिवार के सामने चुनौतियां खड़ी कर दी। उसकी लंबी.चौड़ी इलेक्ट्रानिक दुकान आग की लपटों में घिरने के साथ स्वाहा हो गई। रात्रि दो बजे से लेकर आज सुबह तक आग बुझाने का प्रयास किया। दावा किया जा रहा है कि घटना में करोड़ों का नुकसान हुआ है। वर्ष 2023 में ग्रीष्मकाल की यह अब तक की सबसे बड़ी घटना रिकार्ड हुई है।

कोरबा जिला मुख्यालय के अंतर्गत कटघोरा से पांच किमी दूर सुतर्रा में यह घटना शनिवार की रात लगभग डेढ़ बजे हुई। विजय बंसल के द्वारा मुख्य मार्ग पर बंसल इलेक्ट्रानिक नामक दुकान का संचालन किया जाता है। शुक्रवार को दिन भर यहां कारोबार जारी रहा। रात्रि 9 बजे दुकान बंदकर संचालक अपने स्थानीय घर चला गया। मौके से धुंआ उठने और कुछ देर के बाद आग की लपट की जानकरी लोगों को होने पर उन्होंने बंसल को अवगत कराया। इसके बाद पूरा परिवार हरकत में आया। आनन-फानन में स्थिति देखी गई तो व्यवसायीक परिवार के होश उड़ गये। फौरी तौर पर पुलिस व अग्रिशमन विभाग को सूचित किया गया। सबसे पहले नगर पालिका की दमकल यहां पहुंची लेकिन आग की स्थिति देख नियंत्रण करना काफी मुश्किल लगा। इसके बाद एनटीपीसी, सीएसईबी सहित विभिन्न उपक्रमों की चार और दमकलें यहां पहुंची। बताया गया कि रात्रि 2 बजे के बाद से इलेक्ट्रानिक दुकान में लगी आग पर नियंत्रण का काम जारी रखा गया। कई टेंकर पानी संबंधित सहायक सामग्री का उपयोग करने के बाद आज सुबह आग बुझाई जा सकी।

माना जा रहा है कि दुकान में शार्टसर्किट होना आगजनी का कारण हो सकता है। आग के संपर्क में आने से अनुकूल वातावरण पाकर इलेक्ट्रानिक सामान जल्द ही उसकी जद में आ गये। इस वजह से पूरे परिसर में आग का विस्तार हो गया। कयास लगाया जा रहा है कि इसके चलते ही यहां पर रखा कोई भी सामान नहीं बच सका और राख में बदल गया। दैवयोग से विजय इलेक्ट्रानिक में लगी आग का फैलाव इसके ठीक बगल में स्थित बंसल की किराना दुकान तक नहीं हो सका। इसलिए बड़ी अनहोनी टल गई। सामने के हिस्से में किराना दुकान संचालित है और इसके पीछे का हिस्सा कारोबारी परिवार निवास के तौर पर उपयोग करता है। घटना की जानकारी होने पर अधिकांश लोगों की यही प्रतिक्रिया रही कि संयोग से जनहानि नहीं हुई।

Spread the word