प्राथमिक शाला के सभी पदोन्नत प्रधान पाठकों को मिले पदोन्नति का वेतन

कोरबा 26 दिसम्बर। छत्तीसगढ़ शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने प्रांताध्यक्ष डॉ.गिरीश केशकर के नेतृत्व में अपनी मांगों को लेकर संयुक्त कलेक्टर शिव कुमार बनर्जी व जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा कि सहायक शिक्षक से प्रधानपाठक प्राथमिक शाला के पद पर पदोन्नत सभी प्रधान पाठकों को पदोन्नति तिथि से वेतन का लाभ दिया जाए। 14 अक्टूबर से सैद्धांतिक कार्यभार ग्रहण मानते हुए पदोन्नत पद का वेतन दिलाने की मांग की।

प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि 14 अक्टूबर 2022 को जिले के 1145 सहायक शिक्षकों की प्रधानपाठक प्राथमिक शाला के पद पर पदोन्नत किया गया था। पदस्थापना में अनियमितता को देखते हुए कलेक्टर ने 19 अक्टूबर को पदोन्नति आदेश को निरस्त कर काउंसलिंग के माध्यम से पदस्थापना देने के लिए काउंसलिंग समिति का गठित की। इसी बीच अनेकों शिक्षकों ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की। उनको अंतिम सुनवाई तक स्थगन प्रदान किया। ऐसे में केवल न्यायालय से स्थगन लाने वाले प्रधान पाठकों का पदोन्नत पद का वेतन देने डीईओ द्वारा सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया। इस दौरान प्रांताध्यक्ष डॉ. केशकर, जिलाध्यक्ष सपना खोब्रागढ़े, जिला सचिव रूपनारायण पटेल, करतला ब्लॉक अध्यक्ष ललित जगत, कोरबा ब्लॉक अध्यक्ष केआर पैंकरा, संयुक्त सचिव चलेश्वरी साहू, राजमत महंत, हेमा शर्मा, नमिता कड़वे, धनमत महंत, पुष्पा कमल, प्रतिभा शर्मा, लक्ष्मी जगत सरिता जाटवर आदि उपस्थित रहे।

एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष डॉ. गिरीश केशकर ने बताया कि चूंकि अनियमितता पदस्थापना में थी, पदोन्नति में नहीं। 14 अक्टूबर से उनकी पदोन्नति हो चुकी है और जब न्यायालय से स्थगन प्राप्त प्रधानपाठकों को पदोन्नत पद का वेतन दिया जा सकता है, तो न्यायालय नहीं जाने वाले प्रधानपाठकों को वेतन नहीं देना अन्याय होगा। इस बात को संयुक्त कलेक्टर और डीईओ के समक्ष रखते हुए सभी 1145 प्रधानपाठकों को पदोन्नत पद का वेतन देने की मांग की गई, जिसे दोनों ही अधिकारियों ने स्वीकार किया और जल्द आदेश जारी करने भरोसा दिलाया।

Spread the word