बंद की गई बीमा योजना को नए सिरे से शुरू करने की मांग

कोरबा 23 दिसंबर। विद्युत संयंत्र में कार्यरत कर्मी व सेवानिवृत्त कर्मी की समूह बचत सह बीमा योजना को नए सिरे से पुनः चालू करने की मांग लेकर रैली निकाली गई। इसके साथ ही बंद की योजना का भुगतान करने प्रबंधन से कहा गया। प्रबंधन ने आश्वस्त किया कि मुख्यालय स्तर पर बात कर समस्या का निदान कराया जाएगा।

राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी में कार्यरत कर्मियों लिए समूह बचत सह बीमा योजना लागू की गई थी और कर्मचारियों के वेतन से राशि कटौती कर इसमें जमा किया जा रहा था। अप्रैल 2021 में योजना के साथ ही कटौती भी बंद कर दी गई। इसके बाद नियमतः कर्मियों को लंबित राशि का भुगतान किया जाना था,लेकिन अभी तक राशि प्रदान नहीं की गई। इस पर बिजली कर्मियों ने हसदेव ताप विद्युत संयंत्र एचटीपीपी के मुख्य द्वार से मुख्य अभियंता कार्यालय तक रैली निकाली गई और सीई कार्यालय प्रकाश भवन के समक्ष प्रदर्शन किया गया। तदुपरांत मुख्य अभियंता को कंपनी चेयरमैन के नाम पर पत्र सौंपा गया। बिजली उत्पादन कर्मचारी संघ के महामंत्री एपी साहू ने बताया कि समूह बचत सह बीमा योजना बंद करने के बाद अंशदान की जमा राशि की कटौती उपरांत शेष जमा राशि मय ब्याज कर्मचारियों को वापस किए जाने के संबंध में सर्कुलर जारी किया गया था, पर उत्पादन कंपनी के संयंत्र में कार्यरत व सेवानिवृत कर्मचारी को राशि नहीं मिली। वहीं अन्य वितरण, ट्रांसमिशन व अन्य कंपनी के कर्मियों को राशि भुगतान कर दिया गया है।

वरिष्ठ नेता आरएस जायसवाल ने मुख्य अभियंता से कहा कि उत्पादन कंपनी के कर्मचारियों को इस मद की राशि का भुगतान नहीं करना समझ से परे है। उन्होंने कहा कि बकाया राशि का भुगतान कार्यरत व सेवानिवृत्त कर्मियों को जल्द करने के साथ ही नवीन योजना को लागू करने उचित कदम उठाया जाना चाहिए, ताकि कर्मचारियों को इसका लाभ मिलता रहे। दुर्घटना के दौरान कर्मियों को बीमा योजना से सहयोग मिलता है ऐसे में कंपनी यदि योजना को लागू नहीं करती है तो कभी भी अप्रिय स्थिति निर्मित होने पर कर्मियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। इस मौके पर सीएस दुबे, एसके बंजारा, हेतराम खुंटे, केएन पटेल, हेमलाल चंद्रा, डी वेंकटराव, काशीराम चंद्रा, शब्बीर मेमन, गोरेलाल शर्मा, प्रीति लता साहू, पुष्पा भानू, जयंती जेमा, रतन लाल यादव, सुरेश साहू समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Spread the word