सजग कोरबा अभियान के तहत चैतमा पुलिस ने ग्रामीणों को साइबर अपराधों की रोकथाम के बारे में बताया

चौकी द्वारा लगभग 25 कि.मी.दूरी पहाड़ गांव के साप्ताहिक बाजार में चलाया गया जागरूकता अभियान

कोरबा 25 अगस्त. चैतमा चौकी के ग्राम पहाड़ गांव के साप्ताहिक बाजार में बाहर से आए ज्वेलर्स को सजग रहने नोटिस दिया गया, एवं साप्ताहिक बाजार में आसपास के क्षेत्र से आए ग्रामीणों को सजग कोरबा अभियान के तहत यातायात नियमों, साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया गया।

साईबर अपराध में अपराधिक गतिविधियों का एक व्यापक दायरा शामिल हैं जिसमें विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म और तकनीके शामिल हैं। धोखाधड़ी वाले ईमेल और सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, और टिकटॉक जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके पीड़ितों को धोखा देने और ठगने के लिऐ घोटाले किए जाते हैं। इसलिए रोकथाम प्रणालियों को लगातार लागू करने, निगरानी करने और अपग्रेड करने की आवश्यकता भी बढ़ रही है।

कई साइबर हमले मानवीय भूल के कारण होते है, जैसे अपरिचित द्वारा भेजे गये लिंक पर क्लिक करना, वायरस युक्त फाइलें डाउनलोड करना। सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को साइबर हमलों के खतरे को बेहतर ढंग से पहचानने, उनसे बचने और उन्हें कम करने के तरीके के बारे में शिक्षित करने में मदद करना है।

इसके अतिरिक्त अभी बारिश के मौसम में आकाशीय बिजली से बचने के उपाय, शराब पीकर वाहन नहीं चलाने, वाहनों का इंश्योरेंस अपडेट रखना, हेलमेट पहनकर वाहन चलाने, खेती किसानी के काम के समय घरों पर निगरानी रखने, पड़ोसियों से अच्छा संबंध बनाए रखने का सुझाव दिया गया।

Spread the word