मुख्यमंत्री राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जयंती समारोह में हुए शामिल, कहा क्षत्रिय समाज का इतिहास गौरवपूर्ण रहा है

60 डिसमिल जमीन, राठौर समाज के नाम पर करने की घोषणा

साहू समाज के सांस्कृतिक भवन के लिए 25 लाख रुपए की घोषणा

चुनाव पूर्व किए गए घोषणाओं को सांय-सांय कर रहें है पूरा: मुख्यमंत्री

केंद्रीय राज्यमंत्री, जिले के प्रभारी मंत्री और विधायक भी समारोह में हुए शामिल

गौरेला 13 अगस्त 2024. मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय, राठौर समाज द्वारा राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की 386 वीं जयंती के अवसर पर आज गुरुकुल खेल मैदान गौरेला में आयोजित समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने गौरवपूर्ण कार्यक्रम में शामिल होने पर समाज को धन्यवाद दिया। उन्होंने भारत माता और राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की जयकारों के साथ अपना उद्बोधन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षत्रिय समाज का देश के इतिहास में गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। दुर्गादास राठौर मारवाड़ के वे वीर सपूत थे जहां आज भी लोग कहते है कि बेटा हो तो दुर्गादास जैसा। दर्गादास जी की वीरता पर अंग्रेज इतिहासकारों ने लिखा है, मैं ऐसे वीर योद्धा को प्रणाम करता हूं। मुख्यमंत्री ने वीरता के प्रतीक के रूप में केसरिया ध्वज फहराकर समारोह का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री श्री साय ने राठौर समाज की मांग पर कलेक्ट्रेट के सामने जिला अस्पताल परिसर में 60 डिसमिल जमीन जिस पर राठौर समाज का मकान बना है और बाउंड्रीवाल युक्त है, को राठौर समाज के नाम पर करने की घोषणा भी की। इसके साथ ही साहू समाज के सांस्कृतिक भवन के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होने कहा कि जिले वासियों की मांग पर नगर पंचायत गौरेला एवं नगर पंचायत पेंड्रा को नगर पालिका परिषद बनाने अधिसूचना जारी कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाए जा रहे स्वतंत्रता सप्ताह के दौरान हर घर तिरंगा फहराने और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के अव्हान पर एक पेड़ मां के नाम पर लगाने लोगों से आग्रह किया। उन्होने श्री प्रणव कुमार मरपच्ची को विधायक चुनने और श्री तोखन साहू को सांसद चुनने पर जिलेे वासियों को बधाई देते हुए कहा कि हम चुनाव पूर्व किए गए घोषणाओं-महतारी वंदन योजना, पीएम आवास, राम लला दर्शन, तेंदुपत्ता दर बढ़ानेे सहित सभी घोषओं को सांय सांय पूरा कर रहे है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री श्री तोखन साहू ने देश की एकता और अखंडता के लिए प्रधान मंत्री श्री मोदी के द्वारा किए जा रहे कार्यों कि सराहना करते हुए देश और समाज को आगे बढ़ाने में राठौर समाज को संगठित होकर कार्य करने पर उनके योगदान की सराहना की। उन्होने राज्य मंत्री बनाए जाने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। जिले के प्रभारी मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जी की वीरता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह आयोजन राठौर समाज का ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण हिन्दू समाज का आयोजन है। मरवाही विधायक श्री प्रणव कुमार मरपच्ची ने भी राष्ट्रवीर दुर्गादास की जीवनी और उनकी वीरता पर प्रकाश डाला। राठौर समाज द्वारा मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट किया।

Spread the word