गांव की गलियों में पहुंचकर कलेक्टर ने जाना ग्रामीणों के स्वास्थ्य का हाल

कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्यों का लिया जायजा, लक्ष्य अनुरूप कार्यों में तेजी लाने दिए निर्देश

कलेक्टर ने स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत का किया निरीक्षण

जांजगीर-चांपा 02 जुलाई 2024. कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने मंगलवार को जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में चल रहे स्वस्थ जांजगीर-चांपा अभियान का जायजा लेने पहुंचे। कलेक्टर ने आज बम्हनीडीह एवं अफरीद में चल रहे स्वस्थ जांजगीर-चांपा अभियान का अवलोकन किया। वहां नागरिकों के घर-घर पहुंचकर उन्होंने उनकी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली और उन्होंने स्वस्थ जांजगीर-चांपा के तहत चलाये जा रहे अभियान का अधिक से अधिक लाभ लेने नागरिकों से अपील भी की। कलेक्टर स्वास्थ्य अमलेे से कहा कि हितग्राहियों को अभियान के तहत आयुष्मान भारत, सघन टीबी, कुष्ठ, सिकलसेल, एवं मोतियाबिंद एवं दिव्यांगता सहित विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी देकर लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने विकासखंड बम्हनीडीह के ग्राम पंचायत हथनेवरा एवं पिपरदा में जल जीवन मिशन के कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्य की प्रगति, हितग्राहियों की संख्या और पानी टंकी की क्षमता की जानकारी ली और सभी ग्रामीणों के घरों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन गांव, गरीब एवं आमलोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण योजना है। इसके साथ ही उन्होंने हितग्राहियों से जल जीवन मिशन के संबंध में चर्चा भी किया। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत अफरीद का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बैंक सखी के द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी भी ली और उन्होंने बीसीसखी को पेंशन, मनरेगा मजदूरी भुगतान सहित अन्य भुगतान शिविर लगाकर करने कहा। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ स्वाति वंदना सिसोदिया, एसडीएम चांपा श्री निरनिधि नंदेहा, बम्हनीडीह जनपद सीईओ श्री कुबेर उरेती, डीपीएम श्री उत्कर्ष तिवारी सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

नन्हें-मुन्ने बच्चों के बीच बैंठे कलेक्टर, बांटी टॉफी

कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आंगनबाड़ी केंद्र पुछेली में बच्चों के साथ बैठकर उनसे बातचीत की और उनसे कुछ प्रश्न पुछकर उनके सवालों से प्रसन्न होकर टॉफी बांटी। उन्होंने आंगनबाड़ी में बच्चों को दी जाने पोषण आहार की जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से 3 से 6 वर्ष के बच्चो में कुपोषण की जानकारी, बच्चों को दिए जा रहे गरम भोजन की जानकारी ली तथा निरीक्षण पंजी का जायजा भी लिया। उनके द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों के लिए आने वाली सामग्रियों और पेयजल हेतु लगाए गये नल कनेक्शन का भी अवलोकन किया गया।

कलेक्टर ने हाई स्कूल पुछेली का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने हाई स्कूल पुछेली का निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षा 10 वीं के बच्चो को परीक्षा एवं पढ़ाई के लिए मार्गदर्शन दिए। उन्होंने परीक्षा की तैयारी कैसे की जाय किस तरह समय सारणी अनुसार तैयारी करनी है एवं उन्होंने सप्ताहिक टेस्ट, माह में टेस्ट की व्यवस्था की जा रही है उसके बारे में विद्यार्थियों को बताया। इसके साथ ही कलेक्टर ने बच्चों की दर्ज की संख्या की जानकारी ली तथा शिक्षकों की उपस्थिति एवं साफ सफाई की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा

कलेक्टर श्री छिकारा ने स्वास्थ्य केन्द्र सारागांव के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में उपस्थित स्टाफ, परिसर की साफ-सफाई, स्टॉक पंजी, दवाईयों की उपलब्धता सहित मरीजों को प्रदान की जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करें।

Spread the word