गढ़कलेवा में चौपाटी की शिफ्टिंग आमजनता व खुद व्यवसायियों के हित में

नगर निगम कोरबा द्वारा गढ़कलेवा को नए सिरे से किया गया है पुनः व्यवस्थित, पानी बिजली व साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है सुनिश्चित

घंटाघर निहारिका बुधवारी मार्ग की बिगड़ी यातायात व्यवस्था सुधारने चौपाटी की गढ़कलेवा में शिफ्टिंग आवश्यक

कोरबा 15 जून। घंटाघर ओपन आडिटोरियम मैदान में लगने वाले ठेला गुमठी चौपाटी की गढ़कलेवा में शिफ्टिंग आमजनता व खुद संबंधित व्यवसायियों के हित में हैं, निगम द्वारा गढकलेवा को नए सिरे से पुनः मरम्मत आदि कर व्यवस्थित किया गया है तथा वहॉं पर पानी, बिजली व साफ-सफाई जैसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई हैं। गढकलेवा में चौपाटी की शिफ्टिंग से एक ओर जहॉं घंटाघर निहारिका रोड की यातायात व्यवस्था में सुधार लाया जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर व्यवसायियों को अपने व्यवसाय संचालन के लिए स्थाई व सुव्यवस्थित स्थान उपलब्ध होगा।

यहॉं उल्लेखनीय है कि शहर में ठेला गुमठी लगाकर व्यवसाय करने वाले छोटे व्यवसायियों को सुविधापूर्ण रूप से व्यवसाय संचालन करने के लिए शासन की योजना के तहत स्मृति उद्यान के पीछे सर्वसुविधायुक्त गढकलेवा का निर्माण कराया गया था, कोरोनाकाल से पूर्व शहर के विशेषकर घंटाघर निहारिका क्षेत्र के गुमठी ठेला संचालकों को गढ़कलेवा में स्थल आबंटित कर उन्हें वहॉं पर शिफ्ट किया गया था, जहॉं पर वे अपना व्यवसाय संचालन करते थे। कोरोनाकाल में दुकानें बंद रही, तत्पश्चात कोरोनाकाल के बाद व्यवसायियों द्वारा गढ़कलेवा में न जाकर पुनः घंटाघर ओपन आडिटोरियम मैदान में दुकानों का संचालन किया जाने लगा। उक्त स्थान पर दुकानों के संचालन से निहारिका घंटाघर बुधवारी मार्ग पर शाम के समय भारी आवागमन होता है तथा वहॉं की यातायात व्यवस्था बिगड़ती है, नगर निगम केारबा द्वारा गढ़कलेवा में आवश्यक मरम्मत कार्य कर उसे फिर से व्यवस्थित किया गया है तथा पानी, बिजली व साफ-सफाई जैसी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराकर मैदान में लगने वाले गुमठी, ठेलों के संचालकों से पुनः गढ़कलेवा में शिफ्ट होने को कहा गया है।

आमजन मानस भी चाहता है गढ़कलेवा में ठेलों की शिफ्टिंग

मैदान में अव्यवस्थित रूप से लगने वाली चौपाटी के कारण घंटाघर निहारिका रोड की बिगड़ती यातायात व्यवस्था को देखते हुए गढ़कलेवा में उसकी शिफ्टिंग आवश्यक हो गई है, इसी के मद्देनजर आमजन मानस भी चाहता है कि चौपाटी की शिफ्टिंग गढ़कलेवा में हो। महाराणा प्रतापनगर निवासी श्री पवन दास दीवान ने इस संबंध में कहा कि चौपाटी की गढ़कलेवा में शिफ्टिंग प्रशासन का सराहनीय कदम है, इससे घंटाघर निहारिका रोड की यातायात व्यवस्था सुधरेगी। श्री फिरतराम यादव सुभाष ब्लाक निवासी ने कहा कि ठेले गुमठी की गढ़कलेवा में शिफ्टिंग संबंधित ठेला संचालकों के भी हित में है, उन्हें व्यवसाय हेतु स्थाई स्थल मिल जाएगा तथा बार-बार ठेला गुमठी हटाए जाने का भय नहीं रहेगा। वहीं राजेन्द्र कुमार श्रीवास एवं सौरभ कुमार सोनी ने कहा कि समय-समय कार्यक्रम होने से चौपाटी के ठेले गुमठी संचालकों को वहॉं से गुमठी ठेला हटाना पड़ता है, वे सड़क पर ठेला लगा लेते हैं, भारी अव्यवस्था उत्पन्न होती है, यातायात व्यवस्था बिगड़ जाती है, अतः चौपाटी की गढ़कलेवा में शिफ्टिंग अत्यंत आवश्यक है, इससे गुमठी, ठेला संचालकों को अपने व्यवसाय हेतु स्थाई स्थान प्राप्त हो जाएगा। व्यवसायी अशोक अग्रवाल ने कहा कि निश्चित रूप से चौपाटी की गढ़कलेवा में शिफ्टिंग होनी चाहिए, वर्तमान में जहॉं चौपाटी लगती है, वह एक मैदान है, जहॉं पर खेलकूद, क्रिकेट मैच व अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम होते होते रहते हैं, जिससे ठेला गुमठी वालों को वहॉं से समय-समय पर हटना पड़ता है, वे सड़क पर ठेला लगाते हैं यातायात व्यवस्था बिगड़ती है, अतः जरूरी है कि चौपाटी शिफ्टिंग गढ़कलेवा में हो।

चौपाटी व्यवसायियों का भी हित निहित

मैदान में लगने वाले ठेले गुमठी व चौपाटी को गढ़कलेवा में शिफ्ट किए जाने में इन संबंधित व्यवसायियों का भी हित निहित है। घंटाघर ओपन आडिटोरियम मैदान में समय-समय पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमांे की वजह से इन ठेले गुमठी संचालकों को वहॉं से हटना पड़ता है, जिसमें उन्हें अनावश्यक असुविधा भी होती है। गढ़कलेवा में इनकी शिफ्टिंग से उन्हें बार-बार अपनी दुकान हटाने की नौबत नहीं आएगी तथा उन्हें व्यवसाय संचालन के लिए स्थाई रूप से सर्वसुविधायुक्त स्थल प्राप्त होगा, जहॉं पर वे निश्चित होकर अपना व्यवसाय कर सकेंगे।

गढ़कलेवा के आकर्षण से बढ़ेंगे ग्राहक

चूंकि गढ़कलेवा को व्यवस्थित रूप से बनाया गया है, वहॉं पर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई है, गढ़कलेवा के ठीक बाहर पार्किंग की अच्छी खासी व्यवस्था भी है, अतः स्वाभाविक रूप से गढ़कलेवा के प्रति लोगों का आकर्षण बढे़गा तथा व्यवसायियों के ग्राहकों में वृद्धि होगी, प्रारंभ में व्यवसायीगण भले ही गढ़कलेवा में जाने में हिचक रहे हो किन्तु एक बार वहॉं व्यवस्थित हो जाने व व्यवसाय के सुचारू संचालन होने के पश्चात वे खुद प्रशासन के इस निर्णय से सहमत होगें।

Spread the word