रास्ता काटे जाने पर अमगांव में नाराज ग्रामीणों ने बंद कराया खदान का काम

कोरबा 22 अपै्रल। साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्डिस लिमिटेड (एसईसीएल) की दीपका खदान द्वारा उत्खनन कार्य करने ग्राम अमगांव पहुंच रास्ता काट दिया। जानकारी मिलने पर नाराज ग्रामीणों ने खदान का काम बंद करा दिया।

एसईसीएल की मेगा परियोजना गेवरा व दीपका द्वारा लगातार उत्पादन बढाया जा रहा है। इसके लिए अधिग्रहित की जमीन पर काम किया जा रहा है। पूर्व में अधिग्रहित की ग्राम अमगांव की जमीन में खदान का काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रविवार को मिट्टी उत्खनन के दौरान अमगांव पहुंच मार्ग को काट दिया गया। इसकी जानकारी मिलते ही ग्रामीण खदान के कार्यस्थल पर पहुंच गए और विरोध करते हुए भारी मशीनों को बंद करा दिया। ग्रामीणों का कहना है कि प्रबंधन द्वारा उनकी समस्या का निदान नहीं किया जा रहा है और खदान का लगातार विस्तार कर रहे हैं। अधिग्रहित की गई जमीन के एवज में न तो रोजगार दिया गया और नहीं बसाहट दिया गया है। स्थिति यह है कि वैकल्पिक रोजगार की भी व्यवस्था नहीं की गई है। गर्मी शुरू हो चुकी है, खदान की वजह से जल स्तर नीचे चला गया। समझौता के मुताबिक एसईसीएल प्रबंधन को टैंकर से पानी उपलब्ध कराना है, पर पानी आपूर्ति भी नहीं की जा रही है।

91 भू- विस्थापितों का 10 साल से रोजगार प्रकरण लंबित पड़ा है। पुराने मकान के एवज में 60 प्रतिशत तथा नए मकान के एवज में 40 प्रतिशत राशि दी जा रही है। विषमता पूर्वक भुगतान किए जाने की नीति बनाई जा रही है. जबकि शत प्रतिशत मुआवजा राशि प्रदान किया जाना चाहिए। ग्रामीणों ने कहा कि जब तक उनकी समस्या का निदान नहीं किया जाता है, तब तक अमगांव के जमीन में उत्खनन कार्य नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जमीन का अधिग्रहण गेवरा प्रबंधन द्वारा किया गया है और उत्खनन कार्य दीपका परियोजना द्वारा किया जा रहा है। काम बंद कराने की जानकारी मिलते ही एसईसीएल के अधिकारी स्थल पर पहुंचे और ग्रामीणों से चर्चा किए, पर ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े रहे। इससे खदान का काम आरंभ नहीं हो सका।

Spread the word