विहिप सहित संगठन कल निकालेंगे शोभायात्रा

कोरबा 16 अपै्रल। त्रेता युग के अवतार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीरामचंद्र का प्राकट्य उत्सव रामनवमी बुधवार को मनाया जाएगा। मंदिरों में अभिजीत मुहूर्त में भगवान के जन्म के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रम के साक्षी बनने को लेकर लोगों में उत्साह है। उत्सव के लिए मंदिरों की साज-सज्जा की गई है।

चौत्र नवमी को मध्याह्न 12 बजे श्रीराम का प्राकट्य हुआ था। परंपरागत रूप से इस तिथि को उत्सव मनाने के लिए जिले में हर कहीं कार्यक्रम किये जा रहे हैं। बालकोनगर के राम मंदिर, सीतामणी में प्राचीन राम जानकी मंदिर, राम दरबार, सर्वेश्वर मंदिर, सप्तदेव मंदिर, हनुमानगढ़ी कटघोरा सहित राम कचहरी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में इस उत्सव की खास तैयारी है। मंदिर प्रबंधन समितियों और हिंदू समाज ने मिलकर विराट स्तर पर इस उत्सव को मनाना तय किया है। बताया गया कि रामनवमी के मद्देनजर राम मंदिरों की सजावट करने के साथ कई आयाम जुड़े हुए हैं। सुबह से अनुष्ठान का सिलसिला शुरू होगा। जबकि जन्मोत्सव के बाद महिलाएं बधाई व सोहर गीत प्रस्तुत करेंगीं। इसके बाद यहां देवता का श्रृंगार होगा। सभी मंदिरों में कमोबेश इसी क्रम में आयोजन होना है। पुरोहितों ने बताया कि त्रेता में भगवान के जन्म के समय सभी ग्रह-नक्षत्र अनुकूल हो गए थे। इसी के निर्वहन के साथ हिंदू कैलेंडर के हिसाब से रामनवमी पर ऐसे संयोग निर्मित हुए हैं।

रामनवमी के उपलक्ष्य में सामाजिक संगठनों की ओर से शोभायात्रा निकाला जाना सुनिश्चित किया गया है। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने सीएसईबी चौकी गायत्री मंदिर से बुधवार को कल दोपहर 3.30 बजे शोभायात्रा निकालना तय किया है जो सप्तदेव मंदिर तक जाएगी। इसमें कई झांकियां होंगी। दर्री में रामनवमी उत्सव समिति शोभायात्रा निकाल रही है। दीपका, बांकीमोंगरा और बालकोनगर क्षेत्र में भी इस तरह की तैयारी है।

Spread the word