हिंदू नववर्ष कलः शहर में 53 झांकियों के साथ निकलेगी भव्य शोभा यात्रा

कोरबा 08 अप्रेल। चौत्र शुक्ल प्रतिपदा हिंदू नववर्ष का धूमधाम से अभिनंदन के करने लिए शहर का मुख्य मार्ग इन दिनों विद्युत झालरों से चकाचौंध हो रहा है। नवरात्र पर्व, चेट्रीचंड जयंती व गुड़ी पाड़वा को लेकर लोगों में उत्साह बना हुआ है। कोसाबड़ी से सुभाष चौक, घंटाघर, बुधवारी, सीएसईबी चौक, टीपी नगर से सुनालिया व पावर हाउस रोड की जगमागती रोशनी लोगों के लिए दर्शनीय बनी है। नौ मार्च को शहर के दोनों छोर से निकलने वाली 53 तरह की भव्य शोभायात्रा मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। आयोजन को मूर्तरूप देने के लिए बड़ी संख्या में एकजुट होकर सर्व हिंदू समाज के लोग सहयोग कर रहे हैं। पहली बार शहर में इतनी संख्या में शोभायात्रा निकाली जाएगी। जिसे देखने के लिए लोगों अभी से आतुरता के साथ उत्सुकता बनी हुई है।

हिंदू नववर्ष का हर्षोल्लास के साथ स्वागत सत्कार करने के लिए बार पहली बार 53 भव्य शोभायात्रा का आयोजन जिले में भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। ऊंच-नीच, जात-पात, छोटे-बड़े के भेद को भुलाकर समग्र हिंदुओं को एकजुटता के सूत्र में बांधने के उद्देश्य से हिंदू संगठनों की ओर से आयोजित किया जा रहा है। शहर में अन्य वर्षों की तुलना में इस बार हिंदू नववर्ष के आगमन का स्वागत करने के लिए शहर की साज-सज्जा देखते ही बन रही है। आयोजन समिति व हिंदू क्रांति सेना के जिला अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि शोभायात्रा सीतामढ़ी स्थित श्री राम-जानकी मंदिर में भव्य पूजा-अर्चना उपरांत प्रारंभ नौ अप्रैल मंगलवार को तीन बजे से शुरू होगी।

उसके बाद सीतामढ़ी, पुराना बस स्टैंड, रेलवे क्रासिंग, पावर रोड होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर चौक से होकर नया बस स्टैंड पहुंचकर शोभायात्रा का समापन होगा। इस दौरान रास्ते भर प्रसाद एवं भोग का वितरण किया जाएगा। समिति अध्यक्ष राहुल चौधरी ने समस्त समाज से अनुरोध किया है कि नौ अप्रैल को समय निकाल कर भव्य शोभायात्रा के आयोजन में अपनी उपस्थिति सुनिश्च करें। हिंदू नववर्ष पर एक ओर हिंदू क्रांति सेना की झांकी का आकर्षण केंद्र रहेगा वहीं दूसरी बजरंग दल की ओर से भी भव्य झांकियां निकाली जाएंगी। दल के जिला संयोजक राणा मुखर्जी ने बताया हिंदू नववर्ष झांकी दोपहर को कोसाबाड़ी चौक हनुमान मंदिर निकाली जाएगी। सुभाष चौक से घंटाघर होेते हुए शोभाया सीएसईबी चौक पहुंचेगी। शोभायात्रा में लेजर शो, शंखनाद दल की अगवानी में निकलने वाली शोभायात्रा में केरला का लोक नृत्य आकर्षण का केंद्र रहेगा। हिंदू एकता और सौहर्द्रता के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम की तैयारी में विश्व हिंदू परिषद का योगदान है।

Spread the word