हिंदू नववर्ष की तैयारियांः बंगाल से आएंगी महिला ढाकी दल, काली दिखाएगी रौद्र रूप

रोशनी से चकाचौंध हो रहे शहर के चौक-चौराहे, भव्य शोभायात्रा का होगा आयोजन

कोरबा 04 अप्रैल। चौत्र शुक्ल प्रतिपदा हिंदू नववर्ष को धूमधाम से मनाने के लिए शहर में इन दिनों जोर शोर से तैयारियां चल रही। नौ मार्च को निकलने वाली भव्य शोभायात्रा मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा। जिसमें रामधुन में नाचते हुए बाहुबली हनुमान, काली का रौद्र रूप, बंगाल की महिला ढाकी दल, दिल्ली से शिव अघोरी दल जैसी झांकियां शोभायात्रा की शोभा बढ़ाएंगी। आयोजन को मूर्तरूप देने में बड़ी संख्या में सर्व हिंदू समाज के लोग शामिल होकर सहयोग कर रहे हैं। शहर का मुख्य मार्ग और चौक चौराहे रोशनी से जगमगा उठे हैं। अभूतपूर्व शोभा यात्रा को देखने लिए लोगों की लालसा अब चरम पर पहुंच गई है। हिंदू नववर्ष का भव्यता के साथ स्वागत सत्कार करने के लिए इस बार भव्य शोभायात्रा का आयोजन जिले में भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। जात-पात, राजनीति, छोटे-बड़े के भेद को भुलाकर समग्र हिंदुओं को एकजुटता के सूत्र में बांधने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में हिंदू धर्मावलंबियों में बढ़ चढ़ कर उत्साह देखा जा रहा है।

आयोजन समिति व हिंदू क्रांति सेना के जिला अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि शोभायात्रा सीतामढ़ी स्थित श्री राम-जानकी मंदिर में भव्य पूजा-अर्चना उपरांत प्रारंभ नौ अप्रैल मंगलवार को तीन बजे से शुरू होगी। उसके बाद सीतामढ़ी, पुराना बस स्टैंड, रेलवे क्रासिंग, पावर रोड होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर चौक से होकर नया बस स्टैंड पहुंचकर शोभायात्रा का समापन होगा। इस दौरान रास्ते भर प्रसाद एवं भोग का वितरण किया जाता रहेगा। समिति अध्यक्ष राहुल चौधरी ने सभी समाज से कहा है कि नौ अप्रैल को समय निकाल कर भव्य शोभायात्रा के आयोजन में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें। हिंदू नववर्ष पर एक ओर हिंदू क्रांति सेना की झांकी का आकर्षण केंद्र रहेगा वहीं दूसरी बजरंगदल की ओर से भी भव्य झांकियां निकाली जाएंगी। दल के जिला संयोजक राणा मुखर्जी ने बताया कि हिंदू नववर्ष झांकी दोपहर को कोसाबाड़ी चौक हनुमान मंदिर निकाली जाएगी। सुभाष चौक से घंटाघर होेते हुए शोभाया सीएइबी चौक पहुंचेगी। शोभायात्रा में लेजर शो, शंखनाद दल की अगवानी में निकलने वाली शोभायात्रा में केरला का लोक नृत्य आकर्षण का केंद्र रहेगा। हिंदू एकता और सौहर्द्रता के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम की तैयारी में विश्व हिंदू परिषद का योगदान है।

शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया जाएगा। ड्रोन कैमरा के माध्यम आकाश से पुष्प वर्षा विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा। ड्रोन कैमरा के माध्यम से उड़ते हनुमान भी आकर्षण के केंद्र होंगे। व्यापारी व सामाजिक संगठनों के द्वारा शोभायात्रा में शामिल लोगों के लिए स्वल्पाहार, शरबत-पानी आदि की व्यवस्था की जाएगी। राहुल चौधरी ने बताया कि शोभा यात्रा लिए कोरबा शहर को भगवान श्रीराम के लाइटिंग कट आउट, झंडे तोरन एवं लाईट एवं झालर से सजाया जा रहा है। आयोजन में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन का सहयोग प्राप्त हो रहा है।

शोभा यात्रा का समय दोपहर तीन बजे से रखा गया है। शोभायात्रा में उमड़ने वाली भीड़ के कारण शहर की सडकों पर उमड़ने वाला भीड़ को देखते हुए मार्ग परिवर्तित किए जाएंगे। रेल की सफर करने वाले यात्रियों के लिए मानिकपुर से होकर रेलवे स्टेशन पहुंचने का रूट निर्धारित किया जाएगा। इसी तरह अस्पताल पहुंचने वाले आपात वाहनों के लिए सीएसईबी चौक, सीतामढ़ी, कुसमुंडा आदि स्थानों पुलिस का सहयोग लिया जाएगा। आवागमन में बाधा कम करने के लिए आयोजन समिति ने शोभायात्रा के दौरान अपने चारपहिया वाहनों से शहर में अनावश्यक कार्य से प्रवेश ना करने का आग्रह किया है।

नव वर्ष के स्वागत के लिए शहर के मुख्य मार्ग से लगे सभी चौक चौराहों को विद्युत झालर से सुसज्जित किया गया है। पावर हाउस मार्ग बैलून बल्ब और सितारा लाइट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। टीपी नगर से पावर हाउस मार्ग विविध झांकी की कट आऊट रंग बिरंग फोकस लाईट से सुसज्जित किया गया। घंटाघर से लेकर कोसाबाड़ी चौक को भगवा ध्वज आच्छादित किया गया है। शोभायात्रा के स्वागत के लिए मार्ग में जगह-जगह तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं।

इन झांकियों को रहेगा आकर्षणः-चेंडा मेलम केरल, ढोल पथक महाराष्ट्र, मथुरा वृंदानव झांकी उत्तर प्रदेश, गतका शौर्य पंजाब, आतिशबाजी रायपुर, ऊंट झांकी जैसलमेर, क्रेन डीजे इवेंट, महिला ढाक वाद्य कोलकाता, दुर्गा वाहिनी शंखनाद, सुआ, पंथी व कर्मा दल।

Spread the word