कलेक्टर की अध्यक्षता में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक संपन्न

पीएम जनमन योजना, विकसित भारत संकल्प यात्रा, राजस्व प्रकरणों सहित अन्य विकास कार्यों की हुई विस्तृत समीक्षा

पीएम जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन मोड में करें कार्य : कलेक्टर

कोरबा 02 जनवरी 2024। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना, विकसित भारत संकल्प यात्रा, राजस्व प्रकरणों एवं अन्य विकास कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति लाने और नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू, श्री दिनेश नाग, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन स्थिति की जानकारी लेते हुए जिले के चिन्हांकित सभी पीव्हीटीजी समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन मोड में कार्य करने की बात की। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों के समन्वय से ऐसे समुदायों के बसाहटो में पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास जैसी अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा। इस हेतु उन्होंने प्रभावी कार्ययोजना बनाकर सर्वे कराने तथा शिविर के माध्यम से कैंप लगाकर विशेष पिछड़ी जनजाति के वंचित लोगों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, जनधन खाता, केसीसी, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीव्हीटीजी बसाहट में किए जा रहे सर्वे में वंचित लोगों का नामवार एंट्री किया जाए, जिससे शिविर के दिन उन्हे उपस्थित कराकर लाभ पहुंचाया जा सके। साथ ही शिविर से पूर्व वंचित लोगों का आवश्यक दस्तावेजों की भी पूर्ति कराने की बात कही। इस हेतु पटवारी, सचिव, बीएलओ की भी ड्यूटी लगाने की बात कही। उन्होंने इन बसाहटों के अंदर बहुउद्देशीय केंद्र निर्माण करने हेतु शीघ्र ही जगह चिन्हांकन कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विकासखंड वार ग्राम पंचायतों में लगाए जा रहे शिविरों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जनसामान्य को केन्द्र शासन की योजना से अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए कहा।

कलेक्टर श्री कुमार ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए विवादित, अविवादित नामांतरण सीमांकन, खाता विभाजन, समय सीमा के प्रकरण, कलेक्टर जनचौपाल, मुख्यमंत्री जन चौपाल, सहित अन्य प्रकरणों का समीक्षा किया। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण के प्रकरण अनावश्यक रूप से समय सीमा से बाहर नहीं होना चाहिए, सभी राजस्व अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान दें। कलेक्टर ने सभी लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

गणतंत्र दिवस समारोह की सफल आयोजन हेतु विभिन्न विभाग प्रमुखों को सौंपा गया दायित्व

बैठक में अपर कलेक्टर श्री साहू द्वारा जिले में गणतंत्र दिवस समारोह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि समारोह में परेड, पीटी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, झांकी प्रदर्शनी जैसे अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने समारोह के सफल आयोजन हेतु आवश्यक व्यवस्था, मंच निर्माण, बैठक व्यवस्था, बेरिकेडिंग, साज सज्जा, परिवहन, पेयजल, विद्युत व्यवस्था,  पुरस्कार, निमंत्रण पत्र, प्रशस्ति पत्र, जैसे  विभिन्न कार्यों का विभाग प्रमुखों को  दायित्व सौंपते हुए समय पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण करने के लिए कहा।

Spread the word