कोरोना के नए वेरिएंट जेएन प्वाईंट वन से रहना होगा सावधानः डा.एचएन केशरी

कोरबा 23 दिसंबर। कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 के वायरल होने की आशंका बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सतर्क रहने के साथ ही पूर्व में बनाए गए कोविड गाइड लाइन का पालन करने कहा जा रहा है। बीमारी के लिए अनुकूल मौसम होने से लोगों सर्दी-जुकाम से बचने की सलाह दी गई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एचएन केशरी ने बताया केरल के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामले बढ़े हैं। हालांकि छत्तीसगढ़ में नए वेरिएंट की पहचान नहीं हुई है, लेकिन जिला स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत हैं। नए साल और त्यौहार को देखते हुए कोविड संक्रमण पर रोक लगाने के लिए मेडिकल हास्पिटल और क्लीनिकल हेल्थ मरीजों की जांच की जाए। उन्होंने बताया कि नए वेरिएंट को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया है। कोविड के समय जिन संसाधन का उपयोग किया जा रहा था उन्हें फिर से तैयार किया जा रहा है।

अधिकारी केसरी ने यह भी बताया कि ठंड का असर बढ़ने से वर्तमान में वायरल होने की संभावना है, ऐसे में जिन लोगों को लंबे समय से सर्दी खांसी है उन्हे आरटीपीसीआर जांच कराना उचित होगा ताकि सेंपल को को रायपुर भेजा जा सके। जहां सर्दी खांसी मामले अधिक हैं वहां विभागीय अमले को सर्विलेंस का काम करने कहा गया है। केशरी ने बताया कि जिन्हें सर्दी खांसी की समस्या है उन्हें स्वयं ही आइसोलेट हो जाना चाहिए। जितना अधिक आराम मिलेगा व्यक्ति उतना जल्दी स्वस्थ्य होता है। साथ ही लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग होना चाहिए। लोगों को मास्क लगाने व भीड़ से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है। नए साल में अनावश्यक भीड़ न बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है।

Spread the word