🩷🩷छत्तीसगढ़ के सरहदी गांवों में कहर ढा रहा तेलंगाना का बांध,,,,,

तेलंगाना सरकार ने गोदावरी नदी पर 6 लाख एकड़ में सिंचाई के लिए बनाया गया बांध उस छोर पर छत्तीसगढ़ के सरहदी बिजापुर ज़िले का अटकूपल्ली ग्राम पंचायत के आश्रित गांव कांडला सहित आधा दर्जन गांवों के लिए कहर ढा रहा है।

अब चूंकि विधानसभा चुनाव सिर पर है ,ऐसे में भाजपा ही नहीं कांग्रेस की नज़र कांडला गांव के मतदाताओं की नाराज़गी पर है। एक वेब पोर्टल का कहना है कि जब इस बांध निर्माण का काम ज़ोर-शोर से चल रहा था तब छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार व विधायक भी भाजपा के रहे थे।

❤️❤️ग्रामीण के घर देर रात घुसा मगरमच्छ, पोते को बचाते दादा घायल,,,

हमर छत्तीसगढ़ में अजीबोगरीब घटना सामने आ रही है।सौर नगरी कोरबा के समीप कटघोरा वनमण्डल के गांव शिवपुरी में देर रात में एक ग्रामीण के घर अचानक मगरमच्छ घुस आया और बच्चे पर हमला करने वाला ही था कि पोते का दादा उसे बचाने मगरमच्छ से भिड़ गया।पोता तो बच गया लेकिन दादा का हाथ मगरमच्छ के जबड़े में फंस गया,जिसे ले-देकर दादा न हाथ छुड़ा लिया,पर काफी ज़ख्मी हो गया।वन विभाग की टीम सूचना मिलने पर पँहुचीं और घायल दादा को पाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए पंहुचाया।फिर मगरमच्छ को पकड़कर सुरक्षित जगह छुड़वाया गया।बताया जा रहाहै कि बिलासपुर के समीप खूंटाघाट जलाशय से निकलकर गांव पँहुच गया।

🩷🩷मॉडिफाई साइलेंसर लगे बाइक्स पर कोर्ट सख्त,,

हमर छत्तीसगढ़ में युवाओं में अपनी बाइक्स में मॉडिफाई साइलेंसर लगाने का शौक़ अब उन पर ही भारी पड़ते जा रहा है।”छत्तीसगढ़ गौरव”वेब पोर्टल के मुताबिक,रायगढ़ में ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान कर अदालत में इस्तगासा प्रतिवेदन पेश करने पर अदालत के कड़ा अर्थदंड लगाया जा रहा है,जो सात हजार से लेकर बारह हजार का जुर्माना ठोंका जाए रहा है।इसके साथ ही मॉडिफाई साइलेंसर से हो रहे ध्वनि प्रदूषण पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश ककेक्टर व पुलिस कप्तान को दिए है।इसी आधार पर एसएसपी सदानन्द कुमार द्वारा सभी थाना प्रभारियों व ट्रैफिक पुलिस को मॉडिफाई साइलेंसर प्पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। इधर, ट्रैफिक थाना प्रभारी रोहित कुमार बंजारे की अगुवाई में मॉडिफाई साइलेंसर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।नियम विरुद्ध मॉडिफाई साइलेंसर का प्रयोग करने वालों पर मॉडिफाई साइलेंसर निकाल कर ओरिजिनल साइलेंसर लगाने की सख्त हिदायत भी दी जा रही है।

🩷🩷राजधानी में 14 लाख के 91 किलो गांजा की खेप 3 तस्करों सहित पकड़ाया,,,,

हमर छत्तीसगढ़ की राजधानी पुलिस की ऐंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट द्वारा गठित नारकोटिक्स सेल द्वारा मिली सूचना के आधार पर पड़ौसी राज्य ओडिसा से महासमुंद होते रायपुर पँहुचीं गांजा की बड़ी खेप 91 किलो गांजा कीमत 14 लाख रुपए सहित कार को पकड़ा और 3 अंतरराज्यीय तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। गांजा की बड़ी खेप को पकड़ने में एएसपी द्वय नीरज चंद्राकर व पीताम्बर पटेल,डीएसपी क्राइम दिनेश सिन्हा, सीएसपी माना कल्पना वर्मा के निदेशन में पतासाजी व पकड़ने में टीम को सफलता मिली।तस्कर तीनों आरोपियों के खिलाफ़ मंदिर हसौद थाना पुलिस ने कार्रवाई की है।पूछताछ में आरोपियों ने गांजा ओडिसा से परिवहन करना बताया।

🩷🩷नन्दकुमार साय को चाह के बावजूद टिकट नहीं मिली,,

हमर छत्तीसगढ़ में राजनीतिक हलचलें तेज़ हैं।चुनाव के बहुत पहले भाजपा से किनारा कर कांग्रेस में शामिल दिग्गज नेता नंद कुमार साय को टिकट नहीं मिल पाई जबकि साय खुद 3 सीटों में से किसी एक पर चुनाव लड़ने की दावेदारी कर रहे थे।कांग्रेस ने साय को पूरा सम्मान दिया है और उन्हें केबीनेट मंत्री का ओहदा भी दिया है।फिर भी साय को टिकट से दूर रखा गया।इसके बड़े सियासी-समीकरण बैठाए जा रहे हैं।अब यह कयास लग रहे हैं कि साय को लोकसभा चुनाव में आज़माया जा सकता है।कुल मिलाकर पारा अभी भी चढ़ा हुआ है।

🩷🩷छत्तीसगढ के नामी रंगकर्मी दीपक चंद्राकर का निधन,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के प्रख्यात रंगकर्मी दीपक चंद्राकर अब नहीं रहे।बालोद ज़िले के अर्जुन्दा गांव निवासी दीपक चंद्राकर का निधन राजधानी के निजी अस्पताल में 69 वर्ष की आयु में निधन और अर्जुन्दा में उनका अंतिम संस्कार किया गया।दीपक चँदाकर ने लोकरंग के माध्यम से चंदैनी गोंदा की समृद्ध कला को लोकरंग व लोक संस्कृति को पूरे देश में फैलाया।प्रख्यात टँगकर्मी दीपक चंद्राकर ग्राम अर्जुन्दा में लोकरंग के संस्थापक व संचालक रहे।उनके निधन से लोकरंग-जगत में शोक की लहर छा गई है। दीपक चंद्राकर ने “नाच विधा” को देशभर में फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

🩷🩷छत्तीसगढ़ की राजधानी से प्रकाशित”दैनिक भारत भस्कर” के प्रधान संपादक,लोक गायक-अभिनेता,शायर-कवि संदीप तिवारी”राज” फरमाते हैं,,
//”अब कोई बेघर नहीं होगा शहर में क्यूंकि,
मुफ़लिसों के वास्ते मैं आवास लिखने जा रहा हूँ”,,//❤️

हमर छत्तीसगढ़ @ आसिफ़ इक़बाल, सम्पर्क- 094252 02561

Spread the word