विद्युत खम्भों पर कबाड़ चोरों की नजर, बिजली आपूर्ति हो रही बाधित

कोरबा 28 अगस्त। देवपहरी से लेमरू मुख्य मार्ग पर लगे बिजली के खंभे को अज्ञात चोरों द्वारा काट दिया गया है, जिसकी वजह से क्षेत्र की बिजली व्यवस्था बाधित है। छातातराई के बाद चोरों की नजर लेमरू देवपहरी मुख्य मार्ग पर लगे बिजली विभाग के 11 केव्ही के लोहे के खंभों पर है।

जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले अजगरबहार के ग्राम पंचायत माखुरपानी के आश्रित ग्राम छातासराई जंगल में भी लोहे के खंभे को काट कर चोरी करने की जानकारी आई थी। यही स्थिति 26 अगस्त को फिर एक बार फिर सामने आई। कबाड़ चोरों के हौसले बुलंद हो गए हैं और उन्होंने फिर लोहे के विद्युत 11 केव्ही के खंभो को काटना प्रारंभ कर दिया है। खम्भों की कटिंग के लिए बाकायदा गैस कटर का उपयोग किया जा रहा है। इन दिनों चोरों की सक्रियता लेमरू थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत देवपहरी के आश्रित ग्राम जांमभाठा सोनारी रोड़ के पास के बताई जा रही है।

इससे पहले पाली थाना क्षेत्र में हाईटेंशन पावर लाइन के एंगल निकाल लिए गए थे। इस घटना में विभाग को करोड़ों रुपयों की हानि हुई थी, लेकिन पुलिस चोरों को पकड़ने में नाकाम साबित हुई थी।

कोरबा जिले में कदम कदम पर कबाड़ की दुकानें चल रही हैं, जिन पर कार्रवाई करने में पुलिस कोई रुचि नहीं लेती। इससे ऐसा प्रतीत होता है कि कबाड़ियों को कहीं से संरक्षण मिल रहा है।

एस ई सी एल की गेवरा, दीपिका, कुसमुंडा खदानों से प्रतिदिन लाखों रुपयों की डीजल, कोयला और कबाड़ चोरी होने की शिकायतें पुलिस में कई जाती रही हैं। इन पर भी पुलिस रिपोर्ट नहीं लिखती जो अनेक सन्देहों को जन्म देता है।

Spread the word