बोलेगा बचपन अभियान से निखर रही जिले के बच्चों की प्रतिभा

आत्मविश्वास के साथ बेझिझक बोलने का हो रहा अभ्यास

अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

कलेक्टर श्री छिकारा ने विजेताओं को पुरस्कृत कर किया प्रोत्साहित

गरियाबंद 24 अगस्त 2023. जिले के स्कूली बच्चों की छुपी हुई प्रतिभा को सामने लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा बोलेगा बचपन अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत विभिन्न विधाओं में कक्षा पहली से 12वीं तक के बच्चों के विशिष्ट प्रतिभा को आगे लाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। बोलेगा बचपन अभियान के फलस्वरूप बच्चों की अद्भुत प्रतिभा सामने आ रही है। साथ ही बच्चों को आत्मविश्वास के साथ बेझिझक बोलने का अभ्यास भी हो रहा है।

अभियान के तहत प्रतिदिन स्कूलों में प्रार्थना के समय बच्चों को कविता, आत्म परिचय, श्रुति लेखन, पुस्तक वाचन, भाषण, तात्कालिक निबंध, वाद विवाद विधा अंतर्गत बोलने का अभ्यास कराया जा रहा है। इसमें बच्चे उत्साह के साथ भाग ले रहे है। जिससे उनकी छुपी हुई प्रतिभा निखर रही है। अगस्त माह के पिछले तीन शनिवार को शाला, संकुल एवं विकासखंड स्तर पर उपरोक्त विधाओं में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। तत्पश्चात आज गरियाबंद के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में पिछले चरणों में विजेता हुए बच्चे शामिल हुए। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने आज बोलेगा बचपन अभियान के जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होकर विजेताओं को पुरस्कृत किया। साथ ही बोलेगा बचपन अभियान में सक्रियता के साथ भाग लेने के लिए सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान अभियान के नोडल अधिकारी द्वय श्री श्याम चंद्राकर, श्री मनोज केला, सभी बीईओ, बीआरसीसी गण, प्रधान पाठक एवं स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

बोलेगा बचपन अभियान के जिला स्तरीय प्रतियोगिता में कक्षा पहली- दूसरी वर्ग अंतर्गत कविता, आत्म परिचय एवं श्रुति लेखन में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कक्षा तीसरी से पांचवी वर्ग में कविता, पुस्तक वाचन एवं श्रुति लेखन में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कक्षा छठवीं से आठवीं वर्ग में भाषण, निबंध लेखन एवं श्रुति लेखन में विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार कक्षा 9वी से 12वीं वर्ग में तात्कालिक निबंध, तात्कालिक भाषण और वाद विवाद विधा में विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान कलेक्टर के समक्ष बच्चों ने कविता, भाषण आदि के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

कलेक्टर ने बच्चों की प्रतिभा देखकर खुशी जताते हुए उनकी प्रशंसा की। साथ ही अच्छे पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर श्री छिकारा ने कहा की बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ ज्ञानवर्धक और खेल से संबंधित अतिरिक्त गतिविधियों में भी आगे रहना चाहिए। यह गतिविधियां शैक्षणिक के साथ साथ बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायक होती है। उन्होंने बच्चों को बोलेगा बचपन अभियान में लगातार आगे आकर भाग लेते रहने को प्रेरित भी किया।

Spread the word