छत्तीसगढ़ से फिर शुरू हो गया पलायन का सिलसिला, प्रदेश में रोजगार के दावों पर लगा प्रश्न चिन्ह

कोरबा 23 अगस्त। कोविद 19 की बन्दिशों में छूट के साथ ही राज्य से रोजी रोटी की तलाश में पलायन का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। जिला पुलिस की कार्रवाई से इसका खुलासा हुआ है। इसके साथ ही प्रदेश में रोजगार के सरकारी दावों पर प्रश्न चिन्ह लग गया है।
सिटी कोतवाली की मानिकपुर चौकी पुलिस ने एक बस को अपने कब्जे में लिया है। इसमें मौजूद 28 लोग कामकाज के लिए तमिलनाडु जा रहे थे। इस मामले में संबंधित लोगों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस सूत्रों के अनुसार
मानिकपुर पुलिस ने जिस बस को अपने परिसर में खड़ा कराया है उसका नंबर एनएल-01बी-1558 बताया गया है। वाहन नगालैंड पासिंग बताई गई है। इस वाहन के साथ मिले 28 युवक-युवतियां तमिलनाडु जाने की बात बता रहे हैं। इनमें से कुछ जांजगीर चांपा, कोरबा और अन्य जिलों के रहने वाले हैं। यहां वहां से इन लोगों को जुटाया गया और तमिलनाडु ले जाने की तैयारी की जा रही थी। तमिलनाडु के कई जिलों में होजयरी सहित अन्य व्यवसाय काफी फल फूल रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह में भारत सरकार ने पूरे देश भर में लॉकडाउन लगाया था। लगभग 2 महीने बाद समस्याओं को देखते हुए विभिन्न राज्यों में फंसे कामगारों को वापस उनके क्षेत्र में भेजने की तैयारी की गई। इस काम के लिए कई श्रमिक स्पेशल रेल गाडिय़ां चलाई गई। इसके अलावा रेल नेटवर्क से अलग क्षेत्रों में प्रवासियों को भेजने के लिए सड़क मार्ग का विकल्प चुना गया। कोरबा जिले के साथ-साथ जांजगीर चांपा में ऐसे हजारों कामगारों की वापसी हुई। कोरबा में पकड़ी गई बस में 28 युवक-युवती मिले हैं। इनमें पांच युवक और 23 युवतियां हैं जो तमिलनाडु रवाना होने की आस में थे। चालक की जानकारी के अभाव में यह बस मानिकपुर बस्ती की तरफ प्रवेश कर गई। निगरानी समिति के सदस्यों ने इस बारे में पार्षद फूलचंद सोनवानी को जानकारी दी। इसके बाद मानिकपुर पुलिस ने बस को अपने कब्जे में ले लिया। चौकी प्रभारी अशोक पांडे ने बताया कि इस मामले में आगे की जांच पड़ताल की जा रही हैं। इसमें खासतौर पर यह देखा जाएगा कि दूसरे क्षेत्र की बस यहां किस तरह प्रवेश करने में सफल रही। इस बस में पाए गए लोगों को किस आधार पर तमिलनाडु ले जाया जा रहा था। इस मामले को लॉकडाउन के उल्लंघन के विषय से जोड़ कर देखा जा रहा है। प्रकरण में लॉकडाउन के उल्लंघन के साथ-साथ मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। मानिकपुर पुलिस चौकी में लाई गई बस में मौजूद एक युवती ने पूछताछ करने पर मीडिया को बताया कि यह तीसरी बस है जिसे तमिलनाडु ले जाया जा रहा था। इससे पहले दो बसें कई लोगों को लेकर तमिलनाडु जा चुकी हैं।
Spread the word