कोरबा 16 जनवरी। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। वर्तमान में कैंसर के मरीजों में विकराल रूप से हो रही वृद्धि के मद्देनजर 19 एवं 29 जनवरी को चमेली देवांगन की स्मृति में नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन डा. देवांगन के कोसाबाड़ी स्थित क्लिनिक में सुबह 10 से शाम 4 बजे तक किया गया है।

यह शिविर प्रति माह दूसरे और चौथे रविवार को आयोजित होगा। शिविर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कैंसर चिकित्सा के लिए सम्मानित डॉ.डी एन पटेल आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी कटघोरा एवं डॉ. प्रदीप देवांगन एमडी आयु आयुर्वेद विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देंगे। डाबर इंडिया लिमिटेड, चरक फार्मास्युटिकल्स एवं जन सहयोग से यह शिविर आयोजित किया जाएगा।

डॉ. देवांगन ने बताया कि बिना दर्द के शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ होना, मुंह में अंदर या बाहर छाला.फोड़ा, घाव नहीं भरनाए, जीभ में सफेद चकता, स्तन में गांठ, खून या तरल द्रव्य का रिसाव, बलगम पाखाना या पेशाब से रक्त का आना, चमड़ी तिल में या गांठ के आकार में अप्रत्याशित वृद्धि आदि कैंसर के लक्षण होते हैं। कैंसर कोशिका एक जगह से शुरू होकर पूरे शरीर में फैल जाती है। कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को कोरसिनोजेन यानि कैंसरजनक कहा जाता है। यह कैंसरजनक कुछ भी हो सकता है जैसे तंबाकू, गुटकाए, तंबाकू का धुआं, बीड़ी.सिगरेट, विषैले पर्यावरण, वायरस आदि। यह आनुवांशिकी के रूप में भी हो सकता है। डॉ देवांगन ने कोरबावासियों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस शिविर का लाभ उठाएं। शिविर में शामिल होने के लिए पंजीयन अनिवार्य है।

Spread the word