कोरबा और छत्तीसगढ़ को जानने पहुंचे मेघालय के लोग

कोरबा 9 जनवरी। देश के प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण पूर्वोत्तर के 1 राज्य मेघालय से नागरिकों का एक दल छत्तीसगढ़ की यात्रा पर आया हुआ है। कोरबा में यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ने ईनका स्वागत किया। 2 दिन तक यहां के विभिन्न स्थानों का भ्रमण करने के बाद यह टीम बस्तर के प्रवास पर होगी। अखिल भारतीय स्तर पर रोमांचक और पर्वतारोहण जैसी गतिविधियों के लिए यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया सक्रिय रूप से काम कर रहा है। पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में इसकी यूनिट सक्रिय हैं। मेघालय राज्य से यूथ हॉस्टल के पदाधिकारी देवाशीष के नेतृत्व में एक दल छत्तीसगढ़ के दौरे पर आया हुआ है।

चेयरमैन संदीप सेठ, डीबी सुब्बा और अन्य सदस्यों ने इनकी अगवानी की और कोरबा के बारे में जानकारी दी। स्थानीय रेलवे स्टेशनए डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी थर्मल पावर स्टेशन, हसदेव बैराज दर्री,सर्वमंगला मंदिर, भवानी मंदिर और धार्मिक एवं सांस्कृतिक धरोहर के रूप में पहचाने जाने वाले देव्पहरी की यात्रा 2 दिन में मेघालय की टीम करेगी। यात्रा के स्थानीय समन्वयक ने बताया कि कोरबा के भ्रमण के साथ मेघालय की टीम को यहां से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। स्थानीय स्तर के रहन-सहन खान-पान और लोकाचार के बारे में वे भली-भांति जान सके इसके लिए सदस्यों के घरों में उनकी विजिट कराई जा रही हैं। पूर्वोत्तर और देश के दूसरे क्षेत्रों के लोगों में तालमेल बढ़ाने और उनके प्रति समझ विकसित करने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम यूथ हॉस्टल की ओर से लगातार किए जा रहे हैं।

बताया गया कि कोरबा की यात्रा के बाद सुदूर बस्तर के जगदलपुर और वहां से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करने के बाद यह टीम मेघालय प्रदेश के लिए रवाना होगी। संगठन के अध्यक्ष ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न राज्यों से जुड़ी जानकारी ना केवल साझा होती है बल्कि उनके बारे में हमें विस्तार से जानने का अवसर प्राप्त होता है। इससे पहले के वर्षों में इस प्रकार के कार्यक्रमों की रिपोर्ट प्रदेश के प्रशासन को दिए जाने से कई प्रकार के सकारात्मक बदलाव आए हैं और राज्य के हित में अच्छे काम किए गए।

Spread the word