पालतू कुत्तों को कोरोना का टीका लगवाने अस्पताल पहुंचा युवक, मना करने पर की हाथापाई

कोरबा 16 सितम्बर। कोरोना का टीका लगाने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम उस वक्त हैरान रह गई, जब एक ग्रामीण अपनी तीन पालतू कुत्तों को लेकर पहुंचा और कुत्तों को टीका लगाने की जिद करने लगा। स्वास्थ्य कर्मियों ने उसे समझाने की कोशिश की कि यह टीका कोरोना संक्रमण से मनुष्यों को बचाने के लिए है। इसे जानवरों को नहीं लगाया जा सकता। नशे में होने की वजह से ग्रामीण दुव्र्यवहार करने लगा और हाथापाई पर उतर आया। इससे नाराज स्वास्थ्य कर्मी हड़ताल पर बैठ गए।

वनांचल ग्राम अजगरबहार स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अजगर बहार में गुरुवार को स्वास्थ्य अमला कोरोना टीकाकरण में जुटा हुआ था। इसी दौरान एक ग्रामीण तीन पालतू कुत्तों के साथ अस्पताल पहुंचा और कुत्तों को भी वैक्सीन लगाने की जिद करने लगा। इससे स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी हैरान रह गए। उन्होंने समझाया कि टीका मनुष्य को लगाया जाना है पर ग्रामीण अपनी बात पर अड़ा रहा। इससे विवाद बढ़ गया। ग्रामीण ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अभद्रता करते हुए हाथापाई की। बाद में किसी तरह ग्रामीण को अस्पताल से बाहर निकाला गया। फिर भी ग्रामीण गाली-गलौज करता रहा। इस घटना को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों ने काम बंद कर दिया और अस्पताल के बाहर सुरक्षा की मांग को लेकर बैठ गए। घटना की शिकायत बाल्को पुलिस में लिखित मे दर्ज कराई गई है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी दिनेश कुमार धनगर ने बताया कि ग्राम माखुरपानी निवासी रामायण सिंह अपने तीन पालतू कु्त्ते को लेकर आया था और उन्हें टीका लगाने की मांग करते हुए अस्पताल कर्मियों के साथ गाली गलौज व मारपीट किया। रामायण शराब के नशेे में धुत्त था। इसके पहले भी इस प्रकार की घटना हो चुकी है, कई ग्रामीण आकर गाली-गलौज कर चले जाते हैं, इससे स्वास्थ्य अमला अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। मामले की शिकायत बाल्को थाने में की गई है। अस्पताल प्रभारी धनगर का कहना है कि स्वास्थ्य अमला जनता की सेवा में लगा हुआ है। इसके बाद भी कुछ ग्रामीण अभद्रता के साथ गाली गलौज करते हैं। इसके पहले भी जब कोरोना का टीका लगाने गांव जाते थे, तब कोरोना को लेकर फैली भ्रांति के कारण कई बार ग्रामीण विरोध कर चुके हैं। एक ग्रामीण ने फरसा लेकर स्वास्थ्य अमले पर हमला कर दिया था। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अमला सुरक्षित नहीं रहेगा तो जनता की सेवा कैसे करेगा। उन्होंने शासन प्रशासन से सुरक्षा के लिए मदद उपलब्ध कराने की मांग की है।

Spread the word