शासन की फ्लैगशिप योजनाओं का पूरी निष्ठा व त्रुटिरहित रूप से हो संचालन: आयुक्त

आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने विभिन्न शासकीय योजनाओं की कार्यप्रगति की समीक्षा की, योजनाओं का संचालन पूरी तत्परता व एलर्ट मोड पर करने के दिए निर्देश

कोरबा 9 अगस्त। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा है कि गोधन न्याय योजना, श्री धन्वंतरी योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना आदि योजनाएं राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाएं है, इन योजनाओं से आमजन को सीधा लाभ मिल रहा है, उनका जीवन स्तर ऊपर उठ रहा है, अत: इन योजनाओं का संचालन पूरी निष्ठा, तत्परता के साथ एलर्ट मोड पर रहकर करें। उन्होने निर्देशित किया कि नागरिक सेवाओं व सुविधाओं से जुड़े कार्यो को प्राथमिकता दें, जनसमस्याओं के निराकरण के प्रति पूर्ण रूप से गंभीर रहें।

आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष मेंं अधिकारियों की बैठक लेकर शासन की विभिन्न जनहितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन की कार्यप्रगति की योजनावार समीक्षा की। उन्होने गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, श्री धन्वंतरी योजना, मुख्यमंत्री डायरेक्ट बिल्डिंग परमिशन स्कीम, प्रधानमंत्री आवास योजना, मितान योजना, विभिन्न पेंशन योजनाओं सहित अन्य विभिन्न योजनाओं की कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए योजनाओं का सफल संचालन त्रुटिरहित रूप से किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गोबर की खरीदी, खाद निर्माण, खाद का विक्रय, गोबर व खाद का सुरक्षित भण्डारन, गोठानों की व्यवस्थाएं आदि की विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्मित खाद का शतप्रतिशत विक्रय सुनिश्चित करने, निगम के उद्यानों में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग अनिवार्य रूप से कराने तथा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण में संलग्न स्वच्छता दीदियों के माध्यम से लोगों के घरों तक कम्पोस्ट की उपलब्धता बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने श्री धन्वंतरी योजना की समीक्षा करते हुए जेनेरिक दवाओं के प्रचार प्रसार, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता व निर्धारित छूट के साथ दवाओं की बिक्री के साथ-साथ स्लम स्वास्थ्य योजना की समीक्षा करते हुए स्लम क्षेत्रों में शिविरों के सुचारू संचालन, नागरिकों की नि:शुल्क जांच व इलाज, मेडिकल यूनिटों में दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता आदि के संबंध में अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। बैठक के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए बी.एल.सी.घटक के अंतर्गत अप्रारंभ कार्यो को तत्काल प्रारंभ कराने, आवास निर्माण में प्रगति लाने तथा ए.एच.पी.घटक अंतर्गत आवासगृहों के आबंटन की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बिना अनुमति न बने कोई भी भवन – आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने निगम के भवन निर्माण अनुमति विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए भवन अधिकारी को निर्देश दिए कि निगम से अनुमति प्राप्त किए बिना किसी भी भवन का निर्माण न किया जाए, यह सुनिश्चित करें, इस पर कड़ी नजर रखें तथा बिना अनुमति भवन निर्माण पर नियमों के तहत त्वरित आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होने जोनवार नियुक्त भवन निरीक्षकों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में निरंतर भ्रमण कर यह सुनिश्चित कराएं कि भवन निर्माण अनुज्ञा प्राप्त करने के पश्चात ही भवन का निर्माण किया जाए।

दुकानों, भूखण्डों के आबंटन की समीक्षा – आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम द्वारा विभिन्न स्थलों पर पूर्व में निर्मित तथा वर्तमान में रिक्त दुकानों के आबंटन के साथ-साथ भूखण्डों के आबंटन के कार्यप्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होने मरम्मत योग्य दुकानों का मरम्मत कार्य कराए जाने तथा रिक्त दुकानों व भूखण्डो के आबंटन की कार्यप्रगति में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

टी.एल. प्रकरणों का निराकरण समयसीमा में हो – आयुक्त श्री पाण्डेय ने बैठक के दौरान कलेक्टर टी.एल. एवं जनदर्शन, निगम के टी.एल.प्रकरण, शासन के पत्रों पर की गई कार्यवाही सहित अन्य महत्वपूर्ण प्रकरणों के निराकरण की कार्यप्रगति की समीक्षा की। उन्होने प्रकरणों का समयसीमा में निराकरण किए जाने के निर्देश देने के साथ ही अधिकारियों से कहा कि यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें कि कोई भी प्रकरण निर्धरित समयसीमा के पश्चात लंबित न रहे।

निर्माण कार्यो की गुणवत्ता व समयसीमा पर फोकस – बैठक के दौरान आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने निगम द्वारा विभिन्न मदों के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यो की कार्यप्रगति की समीक्षा की। उन्होने जिला खनिज न्यास मद, अधोसंरचना मद, निगम मद,, सांसद मद, प्रभारी मंत्री मद, मुख्यमंत्री की घोषणा, सी.एस.आर.मद, विधायक, महापौर, पार्षद व एल्डरमेन मद, वित्त आयोग मद सहित अन्य विभिन्न मदों के तहत किए जाने वाले विकास व निर्माण कार्येा की कार्यप्रगति की समीक्षा करते हुए कार्यो में आवश्यक गति लाने के निर्देश दिए। आयुक्त श्री पाण्डेय ने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि निर्माण कार्यो की गुणवत्ता व समयसीमा पर विशेष ध्यान दें, कार्यो की क्वालिटी अनिवार्य रूप से मेनटेन हों, यह सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि कार्य की गुणवत्ताहीनता पर संबंधित निर्माण एजेंसी व अभियंता पर जवाबदारी फिक्स की जाएगी। इस दौरान उन्होने निगम की साफ-सफाई व्यवस्था, स्ट्रीट लाईट, विद्युतीकरण कार्य, पेयजल आपूर्ति सहित अन्य नागरिक सेवाओं व सुविधाओं से जुड़े कार्यो की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए।

Spread the word