शहर की यातायात व्यवस्था बनाए रखने में सभी का सहयोग आवश्यक – आयुक्त

दुकानों के बाहर सड़क व फुटपाथ पर विक्रय सामग्री रखने पर होगी कार्यवाही

कोरबा 30 जुलाई। आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने चेम्बर आफ कामर्स व ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों की बैठक में कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था बनाए रखने, दुर्घटनाओं की संभावनाओं को खत्म करने तथा आवागमन को सुचारू रूप से संचालित करने में सभी का सहयोग आवश्यक है, अत: नगर के व्यवसायीबंधु व आमनागरिक इसमें अपना पूरा सहयोग दें। उन्होने कहा कि दुकानों के बाहर विक्रय व प्रदर्शन हेतु सामग्री रखने पर प्रशासन द्वारा कड़ी कार्यवाही की जाएगी, अत: इन सामग्रियों को सड़क, फुटपाथ पर न रखें, वाहनों की पार्किंग चिन्हांकित पार्किंग स्थलों में ही की जाए, इसमें सभी सहयोग दें।

आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने नगर पालिक निगम कोरबा के मुख्य प्रशासनिक भवन साकेत स्थित सभाकक्ष में जिला चेम्बर आफ कामर्स तथा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन कोरबा के पदाधिकारियों व सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली इस दौरान नगर की यातायात व्यवस्था के सुचारू संचालन पर विस्तार से चर्चा हुई। आयुक्त श्री पाण्डेय ने कहा कि प्राय: देखा जा रहा है कि दुकानों के सामने सड़क व फुटपाथ पर विक्रय व प्रदर्शन सामग्री रखकर अतिक्रमण किया जा रहा है, जिससे आवागमन में बाधा उत्पन्न होती है, यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है तथा दुर्घटना आदि की संभावना भी बनी रहती है। प्रशासन द्वारा इस पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी ताकि नगर की यातायात व्यवस्था को दुरूस्त किया जा सके, अत: व्यवसायीबंधु दुकानों के सामने सड़क फुटपाथ पर विक्रय व प्रदर्शन सामग्री न रखें, इसमें अपना पूरा सहयोग दें तथा प्रशासनिक कार्यवाही से होने वाली असुविधा से बचें। उन्होने कहा कि दुकानों के सामने अनियंत्रित रूप से वाहन खड़े कर दिए जाते हैं, इसके परिणाम स्वरूप भी आवागमन व्यवस्था प्रभावित होती है, अत: वाहन दुकानों के सामने सड़क पर अनियंत्रित रूप से न खड़े किए जाएं, वाहन चिन्हांकित पार्किंग स्थलों में ही पार्क किए जाएं, इस दिशा में भी सभी अपना सहयोग दें।

सड़क किनारे खड़े कबाड़ वाहनों पर नोटिस जारी करें – आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि शहर में विशेषकर टी.पी.नगर क्षेत्र में सड़क के किनारे कबाड़ वाहनों को खड़ा कर दिया गया है, जिससे नगर की यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित होती है व दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती हैं। उन्होने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क के किनारे खड़े किए गए कबाड़ वाहनों को चिन्हांकित करते हुए संबंधित वाहन मालिकों को नोटिस जारी करें, आमसूचना का प्रकाशन कराएं तथा एक सप्ताह के अंदर उनके द्वारा कबाड़ वाहन न हटाए जाने पर वाहनों को राजसात किए जाने की कार्यवाही करें।

टी.पी.नगर पार्किंग क्षेत्रों को व्यवस्थित कराएं – आयुक्त श्री पाण्डेय ने अधिकारियों को निर्देश करते हुए कहा कि टी.पी.नगर क्षेत्र में स्थित पार्किंग एरिया का सर्वे करें तथा पार्किंग स्थल पर अनाधिकृत रूप से डम्प किए गए वाहनों व अनियमित रूप से लगने वाली दुकानों को वहॉं से हटवाएं, यदि संबंधित के द्वारा उन्हें स्वयं नहीं हटाया जाता तो जप्त करने की कार्यवाही करें, साथ ही टी.पी.नगर क्षेत्र की दोनों पार्किंग एरिया को व्यवस्थित स्वरूप दें, बरसाती पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था बनाएं। आयुक्त श्री पाण्डेय ने कहा कि वाहन मरम्मत की दुकानों में एक ही समय दो या अधिक वाहन मरम्मत हेतु लाकर खड़े कर दिए जाते हैं, जिससे आवागमन अवरूद्ध होता है, जाम की स्थिति बनती है, अत: मरम्मत दुकानों में एक समय पर एक ही वाहन खड़ा कर मरम्मत का कार्य किया जाए, अनावश्यक रूप से ज्यादा वाहन न खड़े किए जाएं, यह भी सुनिश्चित कराएं। इस हेतु चेम्बर आफ कामर्स संबंधित दुकानदारों की बैठक लेकर उन्हें प्रेरित करें।

Spread the word