रोजगार व बसाहट की मांग को लेकर ग्रामीणों ने बंद कराया साइलो का निर्माण कार्य

कोरबा 26 जुलाई। रोजगार एवं बसाहट दिए जाने की मांग को लेकर मनगांव के ग्रामीणों ने आज सामंता कंपनी द्वारा बनाए जा रहे साइलो निर्माण का कार्य बंद करवा दिया। कंपनी द्वारा यहां साइलो निर्माण कराया जा रहा है। एसईसीएल गेवरा प्रबंधन द्वारा उन्हें यह कार्य ठेका पर दिया गया है।

मनगांव के ग्रामीण साइलो निर्माण का विरोध कर रहे हैं। उनकी मांग है कि मनगांव में साइलो बनाने से पहले स्थानीय बेरोजगारों को नौकरी दिया जाए साथ ही उनके बसाहट की भी उचित व्यवस्था की जाए। जिस स्थान पर साइलो बन रहा है वहां न सिर्फ उनकी आसपास की जमीन जा रही है बल्कि बचे हुए हिस्सों पर साइलो के द्वारा होने वाले प्रदूषण से भी वे जी नहीं पाएंगे। क्षेत्रीय पार्षद एवं कांग्रेस नेता द्वारा भी लगातार गेवरा प्रबंधन से स्थानीय ग्रामीणों की समस्या को लेकर अवगत कराया गया। बावजूद इसके प्रबंधन के अधिकारी आंख मूंदकर अपना काम करवा रहे हैं। कुछ माह पूर्व साइलो निर्माण की नींव रखे जाने का भी उनके द्वारा जब विरोध किया गया था तो त्रिपक्षीय वार्ता में प्रबंधन के अधिकारियों ने ग्रामीणों की मांग को पूरा किये जाने का आश्वासन दिया था परंतु आज दिनांक तक इसे पूरा नहीं किया गया। जिससे ग्रामीण काफी आक्रोशित हैं।

आज सुबह मनगांव के ग्रामीण लामबंद हुए और निर्माणाधीन साइलो स्थल पर पहुंचकर सामंता कंपनी द्वारा वहां कराए जा रहे काम को बंद करवा दिया। ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए कंपनी के अधिकारी वहां से भाग निकले। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती तब तक काम को शुरू नहीं करने दिया जाएगा। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक ग्रामीण निर्माणाधीन साइलो स्थल पर डटे हुए हैं और प्रबंधन व सामंता कंपनी के खिलाफ नारे लगाते हुए अपना प्रदर्शन जारी रखे हैं। ग्रामीणों का आंदोलन जारी है लेकिन एसईसीएल अथवा सामंता कंपनी के अधिकारी अभी तक वहां चर्चा करने नहीं पहुंचे हैं।

Spread the word