फ्रॉड गिरोह से रहे सावधान, लालच से बचें लोग : साइबर सेल

कोरबा 3 जून। रुपया दोगुना करने से लेकर अपनी जमीन या खेत में मोबाइल टावर खड़े करने के अलावा दूसरे तौर-तरीकों ऐसे लोगों को झांसे में लेकर ठगने वाला गिरोह समय के साथ नए तौर-तरीके आजमा रहा है । पिछले कुछ समय से सस्ते लोन के सब्जबाग दिखाकर लोगों को पहले फाँसा जा रहा है और फिर बाद में तरह तरह से परेशानी के साथ ब्लैकमेलिंग की जा रही है। इसलिए ऐसे मामलों को लेकर लोगों को सतर्क सावधान रहने की जरूरत है।   

जिले में अब तक ऐसे कई मामले पुलिस की जानकारी में आए हैं जिसमें लोगों के साथ अच्छा छलावा हुआ है और उनकी परेशानी बढ़ी है। जानकारी के अनुसार फ्रॉड गिरोह ने अपनी पिछली चाल को नाकाम होने के बाद अब दूसरे तौर तरीके से जड़ों को मजबूत करने पर जोर दिया है। बताया जाता है कि सस्ते लोन के नाम से यहां वहां मैसेज भेजने के साथ लोगों को अपने चक्कर में फंसाने के बाद उनकी समस्याएं बढ़ाई जा रही हैं। लालच में आने वाला वर्ग सस्ते लोन का आकर्षण देखने के साथ इस के मायाजाल में फंस जाता है। सभी किस्त पटने के बाद समस्याएं बढ़ जाते हैं जबकि लोगों को कहा जाता है कि पूरा भुगतान नहीं हुआ है। इस मामले में लोगों के तर्क सुनने की जरूरत महसूस नहीं की जाति और उन्हें हर हाल में भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है। कोरबा में साइबर सेल के पास ऐसे कई मामलों की जानकारी हैं जिनमें परेशान होने के बाद लोगों ने अपनी शिकायत की है और राहत दिलाने को कहा है। इससे पहले लोगों की गाढ़ी कमाई को लूटने के लिए दूर-दराज में बैठे हुए ठगों के द्वारा एटीएम ब्लॉक होने से लेकर लॉटरी लगने कि मैसेज भेजने का काम किया जा रहा था। जागरूकता अभियान चलाई जाने से लोगों को इस बारे में सचेत किया गया। मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए पुलिस तैयारी कर रही है।   

साइबर सेल प्रभारी कृष्णा साहू ने बताया कि 1 वर्ष के दौरान अलग-अलग तौर तरीके से लोगों के साथ ठगी की घटनाएं और जिले में हुई हैं। इनमें तीन करोड़ 50 लाख का नुकसान लोगों को हुआ है। लोगों की ओर से हुई शिकायत के बाद पुलिस की साइबर सेल ने अनुसंधान करते हुए एक करोड़ 50 लाख रुपए की वापसी कराई है । लोगों को हर स्तर पर सावधान करने के लिए पुलिस प्रयत्नशील है।

Spread the word