बांकीमोंगरा के हल्दीबाड़ी में 353 बांस की कटाई का मामला, बारिश में बांस काट सकते हैं क्या? जवाब नहीं दे सके रेंजर….

कोरबा 29 जुलाई। बाकीमोगरा वन परिक्षेत्र में बांस कटाई के मामले में भाजपा विधायक दल के प्रतिनिधियों ने मौके का निरीक्षण किया। चर्चा के दौरान नेताओं ने कहा कि बरसात के दिनों में कटाई का कोई प्रावधान नहीं है, इसके बावजूद ऐसा किया गया जिससे गड़बड़ी होने की पूरी आशंका है।
बांकीमोगरा क्षेत्र में बांस की अवैध कटाई के मामले की जांच करने के लिए पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर की अध्यक्षता में वरिष्ठ विधायक कृष्णमूर्ति बांधी व सौरभ सिंह ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान विधायकों ने पाया कि काफी मात्रा में बांस की अवैध कटाई की गई है जबकि बरसात के दिनों में कटाई पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इसके बावजूद ट्री गार्ड बनाने के नाम पर जमकर धांधली की गई है। विधायकों ने कहा कि मौके का निरीक्षण करने पर यह ज्ञात हुआ कि काफी मात्रा में कटाई की गई है जिसके अवशेष दिख रहे हैं। जांच के नाम पर कर्तव्य का निर्वहन करने वाले बीट गार्ड को बलि का बकरा बनाया जा रहा है। ट्री गार्ड के नाम पर भ्रष्टाचार के लिए किया जा रहा है। विधायकों ने 6 बिंदु का पत्र सौंपा है जिसके संबंध में विस्तार से जानकारी मांगी गई है। विधायकों ने कहा कि राज्य स्तर पर गड़बड़ी की जा रही है, जिसे विधानसभा में उठाया जाएगा।
कटघोरा वन मंडल के बांकीमोंगरा के हल्दीबाड़ी बांसबाड़ी में 353 बांस की कटाई के मामले की जांच करने गठित भाजपा विधायक दल ने मंगलवार को मौके का जायजा लिया। जांच दल के अध्यक्ष व पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने पूछा कि बारिश के समय बांस काट सकते हैं क्या? लेकिन रेंजर मृत्युंजय शर्मा कोई जवाब नहीं दे सके। बांसबाड़ी में 12 दिन पहले बांस काटने को लेकर रेंजर शर्मा व बीट गार्ड शेखर रात्रे के बीच जमकर विवाद हुआ था। 
डीएफओ को भी मौके पर बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं आईं। इसके बाद विधायकों ने 6 बिंदुओं पर डीएफओ से जवाब मांगा है। इन बिंदुओं पर मांगा जवाब-1-बांस कटाई की कार्ययोजना कब बनाई, 2- किसने तैयार कियाघ् किसने अनुमति दी, 3-इतना हरा बांस व सूखा बांस जब्त किया गया, क्या बारिश के समय कटाई का नियम है, 4-जांच में कौन कौन से तथ्य सामने आए, 5-जानकारी मिली है कि बीट गार्ड ने बांस की अवैध कटाई कराई है, इस पर क्या कार्रवाई की, 6-ट्री गार्ड की किन लोगों से खरीदी की गई, और बीट गार्ड द्वारा रेंजर व डिप्टी रेंजर के पीओआर काटते समय की विस्तृत जानकारी।
Spread the word