लैंगी में टीका नहीं तो राशन नहीं का फरमान

कोरबा 17 जनवरी। पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत लैंगी के सस्ता राशन विक्रेता ने टीका नहीं तो राशन नहीं का फरमान जारी कर दिया है। ऐसे में गांव के 150 से भी अधिक परिवार दिसंबर और जनवरी माह के राशन से वंचित हैं। परेशान ग्रामीणों ने इसकी शिकायत पोड़ी उपरोड़ा के एसडीएम से करते हुए राशन दिलाने की मांग की है।

ग्रामीणों का कहना है कि परिवार में कुछ लोगों ने बीमारी के कारण टीका नहीं लगवाया है। इसकी सजा पूरे परिवार के लोगों को दी जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत के लिए निमय ग्राम सभा में बनती है, लेकिन दुकान संचालक द्वारा स्वयं नियम बनाकर लोगों को राशन से वंचित किया जा रहा। राशन वितरण बंद कर दुकान संचालक द्वारा सरकारी नियम का उल्लघंन किया जा रहा है। दूर दराज से आए ग्रामीणों को हर दिन बिना राशन के बैरंग वापस लौट रहे हैं। ग्रामीणों का यह भी कहना है कि बिना टीका के राशन नहीं दिया जाएगा ऐसा अन्य ग्राम पंचायतों में लागू नहीं है, केवल उन्हीं के पंचायत में लागू किया गया है। दो महीने से राशन नहीं मिलने की सुध अभी तक प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने नहीं ली है।

ग्रामीणों का कहना है चना को अधिक दिन तक वितरण से रोकने से खराब होने की संभावना बनी है। दो माह से सस्ता राशन नहीं मिलने से उन्हें अधिक कीमत पर राशन की खरीदी करनी पड़ रही है। ग्रामीणों ने समस्या निराकरण कर राशन दिलाने की मांग एसडीएम से की है। मामले जिला खाद्य अधिकारी जेके सिंह ने बताया कि राशन वितरण बंद होने के सूचना एसडीएम कार्यालय से मिली थी है। हमने दुकान संचालक को तत्काल राशन वितरण के लिए कहा है।

Spread the word