दो दिवसीय युवा महोत्सव रंगारंग लोक कला और खेल स्पर्धा का समापन

कोरबा 15 दिसंबर। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय युवा महोत्सव रंगारंग लोक कला और खेल स्पर्धा के साथ समापन हुआ। आयोजन में 500 से भी अधिक प्रतिभागियों ने भागीदारी निभाई। सुआ नृत्य ने जहां लोक विधा की गरिमा को बरकरार रखा वहीं सरहुल नृत्य ने आदिवासी विधा की उल्लास बिखेरी।

कार्यक्रम की शुरूआत छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना और राजीकीय गीत अरपा पैरी के धार से शुरू हुई है। मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित महापौर राजकिशोर प्रसाद अपने उद्बोधन में कहा कि किसी भी क्षेत्र की पहचान वहां की संस्कृति से होती है। छत्तीसगढ़ की लोक विधा आज देश ही नहीं विदेश में अपना वर्चस्व दिखा रही है। पंडवानी और पंथी सहित अन्य विधा के कलाकारों ने अनेक कीर्तिमान रचे हैं। उन्होने कहा कि खेल एवं युवा कल्याण के माध्यम से शासन द्वारा कलाकारों के साथ खेल प्रतिभाओं को मंच प्रदान किया जा रहा है ताकि उन्हे आगे बढ़ने में सहूलियत हो। मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को बेहतर खेल एवं कला का प्रदर्शन करने को प्रेरित किया। आयोजन में उपस्थित विशिष्ट अतिथियों ने भी युवा महोत्सव के उद्देश्य तथा महत्वपूर्ण को बताते हुए युवा खिलाड़ी व कलाकारों का उत्साह वर्धन किया। दूसरे दिन के सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक नृत्य विधा में बालको सांस्कृतिक मंच उत्कृष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान हासिल किया।

लोकगीत गायन में घनश्याम श्रीवास एवं साथियों ने पहला स्थान हासिल किया। बांसुरी वादन में सातू राम खैरवार ने स्वर लहरी से शमा बांध कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। तबला वादन में मोरध्वज वैष्णव व हारमोनियम वादन कन्हैया दास वैष्णव ने पहला पुरस्कार प्राप्त किया। करमा नृत्य दल में बुद्धराम एवं साथी ने पहला स्थान हासिल किया। राउत नाच में महेश राम चौहान ने बाजी मारी। चित्रकला प्रतिस्पर्धा में रघु राठिया विजेता रहे। निबंध प्रतियोगिता में रूपेश कुमार चौहान ने पहला स्थान हासिल किया। वाद विवाद में राकेश कुमार कौशिक प्रथम रहे। पारंपरिक वेशभूषा राम कुमारी देवांगन ने पहला स्थान प्राप्त किया किया। पंथी नृत्य में पितांबर चौहान एवं साथी ने बाजी मारी। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि तौर पर महापौर राज किशोर प्रसाद के अलावा विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व सभापति संतोष राठौर, पार्षद पालूराम, व्यास नारायण सिंह, जयपाल सिंह के अलावा जिला क्रीडा अधिकारी प्यारेलाल चौधरी, जिला खेल अधिकारी आरके साहू, विकासखंड क्रीडा अधिकारी के आर टंडन अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Spread the word