हबीबगंज का नाम अब रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, आभार मोदीजी

भोपाल 13 नवम्बर। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित निजी सरकारी भागीदारी (पीपीपी) के तहत पुनर्विकसित अत्याधुनिक हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति स्टेशन किए जाने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

चौहान ने आज अपने ट्वीट में कहा कि वे हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नामकरण गोंड रानी कमलापति के नाम करने पर प्रदेशवासियों की तरफ से मोदी का आभार, व्यक्त करते हैं। उन्होंने इस निर्णय को गोंड वंश के गौरवशाली इतिहास, शौर्य और पराक्रम के प्रति सम्मान और सच्ची श्रद्धांजलि बताया।

उन्होंने कहा कि रानी कमलापति मध्यप्रदेश के गौरवशाली इतिहास का अभिन्न हिस्सा हैं, जिन्होंने जनजातीय संस्कृति, कला व परंपराओं को संरक्षण देने के साथ ही श्रेष्ठ जीवन मूल्यों के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए। रानी कमलापति केवल मध्यप्रदेश ही नहीं पूरे देश में महिलाओं के सम्मान, सशक्तिकरण का प्रतीक है।

राज्य सरकार ने कल एक प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा है, जिसमें स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रखने का अनुरोध किया गया है। इस पर रेल मंत्रालय से संबंधित विभागों ने तत्काल कार्रवाई करते हुए प्रस्ताव को लगभग मंजूरी प्रदान कर दी है। औपचारिक घोषणा भी शीघ्र होने की संभावना है।

राज्य सरकार की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि 100 करोड़ रुपयों की लागत से यह स्टेशन पुनर्विकसित किया गया है। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती 15 नवंबर को इसका लोकार्पण है और यह दिन जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

Spread the word