त्रिपक्षीय वार्ता में भूविस्थापितों ने कहा समस्या समाधान तब तक नहीं हटेगा पंडाल

कोरबा 18 अक्टूबर। आज एस ई सी एल के भूविस्थापितो के 3 अक्टूबर से चल रहे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन को लेकर एसईसीएल गेवरा सभागृह में त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित हुआ। जिसमें कटघोरा अनुवीभागीय अधिकारी श्री नन्दजी पांडे, गेवरा, दीपका, कुसमुंडा के मुख्यमहाप्रबन्धक  एसईसीएल मुख्यालय से एल एन्ड आर महाप्रबंधक और अन्य सबंधित अधिकारी की उपस्थिति में वार्ता हुआ।

बैठक के शुरू में ही पिछली बैठकों में लिए गए निर्णय और प्रबंधन द्वारा आश्वासन के आधार पर प्रगक्ति कार्यो का विवरण मांगा गया। किन्तु प्रबंधन द्वारा विभिन्न कारणों का हवाला और व्यस्तता बताकर कहा गया कि कार्यो में प्रगति नही हो पाया है । इसे सुनकर भुविस्थापित भड़क गए तीखी नोक झोंक भी हुई। एसडीएम द्वारा समझाइस देकर लोंगो को शांत कराया गया। उन्होंने एसईसीएल अधिकारियों को त्वरित होने वाले कामो के निराकरण में देरी होने से लोंगो के आक्रोशित हो जाने को जायज बताया और एसईसीएल अधिकारियों को निर्देशित किया कि जितने भी काम स्थानीय स्तर पर पेंडिंग पड़े हैं उसका तत्काल निपटारा किया जाए और जो काम उनके अथवा एसईसीएल नही कर सकती है उसकी लिखित जानकारी सबंधितो को दिया जाए।

उन्होंने आशस्वत किया कि राजस्व से सबंधित मामलों को वह स्वयं संज्ञान लेकर निराकृत करेंगे। भूविस्थापितो ने स्पष्ट करते हुए कहा कि जब तक उनकी मांगों पर कार्यवाही आगे नही बढ़ती है और समाधान नही मिलता है तब तक आंदोलन से पीछे नही हटेंगे। और धरना प्रदर्शन यथावत चलता रहेगा।

*ग्रामवार कमेटी*

बैठक में तय किया गया है कि समस्याओ के समाधान के लिए सबसे सुविधाजनक तरीका ग्रामवार कमेटियों का गठन किया जाए जिसमे ग्रामवासी, राजस्व अधिकारी और एसईसीएल अधिकारी को शामिल किया जाएगा। जो 22 अक्टूबर तक खदान से सटे गांवों में अनिवार्य रूप से बनाया जाएगा और उसी कमेटी के सिफारिश और देखरेख में प्रत्येक व्यक्ति की समस्याओ का समाधान किया जाएगा।

▪️उर्जाधानी सन्गठन के अध्यक्ष सपुरन कुलदीप ने कहा है – त्रिपक्षीय वार्ता में कोई सार्थक नतीजा नही आया और जब तक समस्याओ का समाधान नही होता तब तक आंदोलन पूर्ववत जारी रहेगा और दूसरे क्षेत्रों में विस्तार भी किया जाएगा हालांकि अभी हम उत्पादन को बाधित नही करेंगे। अगले 5 दिनों में कार्यो में प्रगति लाने का भरोसा दिलाया गया है उसका इंतजार करेंगे।

बैठक के दौरान उर्जाधानी भुविस्थापित किसान कल्याण समिति के पदाधिकारी और क्षेत्र के सभी सरपंच उपस्थित थे।

Spread the word