विधायक ननकीराम कंवर ने मंशा देवी में प्रज्जवलित किया ज्योति कलश

कोरबा 9 अक्टूबर। रामपुर क्षेत्र के विधायक और छत्तीसगढ़ के पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने विधिविधान से मंशा देवी की विधिविधान से पूजा-अर्चना और ज्योति कलश प्रज्जवलित कर नवरात्रि पूजा आरंभ की।

जिले के कोरबा ब्लाक अन्तर्गत मदनपुर के निकट मंशा पहाड़ है। यहां क्षेत्र के वनवासी प्राचीन समय से मंशा देवी की पूजा-अर्चना करते आ रहे हैं। मंशा देवी में क्षेत्र के श्रद्धालू प्रति वर्ष ज्योति कलश की भी स्थापना करते हैं। मंशा देवी पर अंचल के वनवासियों की अगाध श्रद्धा और आस्था है। जिस मंशा पहाड़ी पर यह धार्मिक स्थल है, उसका उल्लेख-1929 के मिसल में भी मिलता है। मंशा देवी के नाम पर ही इस पहाड़ी का मंशा पहाड़ नामकरण हुआ है।

विधायक कंवर ने बताया कि पिछले वर्ष एक धर्म विशेष के लोगों ने देवी स्थल पर ही अपने धर्म का प्रतीक चिन्ह प्रदर्षित कर मंशा देवी की पूजा-अर्चना और नवरात्रि पर्व के आयोजन में व्यवधान उत्पन्न करने का प्रयास किया था। इस संबंध में प्रशासन से शिकायत करने पर उसका रवैया भी पक्षपात पूर्ण था। इस वर्ष भी नवरात्रि में अवरोध पैदा होने की आशंका थी, जिसके चलते वे स्वयं नवरात्रि पर्व के शुभारंभ के लिए मंशा देवी के दरबार में मत्था टेकने गये थे। वैसे भी वे प्रतिवर्ष नवरात्रि में देवी दर्शन के लिए जाते रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंशा देवी में नवरात्रि पर्व निर्विध्न रूप से आरंभ हो गया है और व्यवधान जैसी स्थिति उत्पन्न नहीं हुई है, जो खुशी और संतोष की बात है।

Spread the word