पसान रेंज के बनिया गांव में हाथियों ने मचाया उत्पात, तोड़े दो मकान

कोरबा 23 अगस्त। कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज के ग्राम बनिया में हाथियों के दल ने जमकर उत्पात मचाया। बारिश के बीच करीब 25 हाथियों के दल ने दो मकान को तोड़ा व छह एकड़ धान की फसल को पैरों तले रौंद दिया। हाथी अभी भी निकट के जंगल में विचरण कर रहे है। लगातार नुकसान से ग्रामीण हलकान तो हैं साथ ही दहशत के साए में जीवन बसर करने को मजबूर हैं।

पसान रेंज में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा। इन दिनों उत्पात को रोकने के लिए हुल्ला पार्टी हाथियों का निगरानी कर रहे हैं। अलग-अलग दल में हाथियों के बंटने के कारण उत्पात को रोकने में हल्ला पार्टी नाकाम हैं। हाथियों के आने की जानकारी ग्रामीणों को शाम के समय ही दे दी गई थी। विरल आबादी वाले जगहों में रहने वाले ग्रामीणों को बस्ती में चले जाने के लिए कह दिया गया था। बारिश के कारण रात में हाथियों को खदेड़ने में ग्रामीण और वन अमले को काफी मशक्कत करनी पड़ी। वन विभाग के कर्मचारियों बताया कि हाथियों का दल इन दिनों तीन टुकड़ियों में बंटे हैं। ऐसे में प्रत्येक दल किस ओर जाएंगे यह जानकारी लेने में हुल्ला पार्टी को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई बार रात में ही हाथी एक गांव से निकटवर्ती दूसरे गांव में पहुंच जाते हैं। इससे सूचना देने में देरी होती है और हाथी घर को तोड़ने में कामयाब हो जाते हैं।

हाथियों के दल का आसपास के जंगल में होने के कारण गांव में खेती किसानी का काम ठप हो गए है। जिन किसानों ने रोपाई कर ली थी उन्हें अब फिर से बोआई करनी पड़ेगी। पिछड़ चुकी खेती से किसानों को फसल का लाभ नहीं मिलेगा। हाथियों ने पखवाड़े भर के भीतर 150 एकड़ से भी अधिक खेतों के फसल को नुकसान पहुंचाया है। वन विभाग की ओर फसल नुकसान का जायजा लेकर मुआवजा दिया जा रहा है। इधर दल से बिछड़ा एक हाथी ग्राम कोडगार के पास विचरण कर रहा है। गांव से महज आधा किलो मीटर की दूरी में इस अकेले हाथी के होने से ग्रामीणों में भय बना हुआ है। हुल्ला पार्टी को जानकारी मिलने के बाद उसे दल से मिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

Spread the word