कौंन हैं भगोड़ा आई पी एस जिसे पुलिस 8 माह से तलाश रही हैं…ढूंढने वाले को मिलेगा एक लाख ईनाम..

महोबा 15 जून: रातो-रात अमीर बनने के ख्वाब देखने वाला एक आईपीएस को पुलिस आठ माह से ढूढ रही हैं, इस पर घोषित ईनाम की राशि बढ़ा दी गई हैं जिसके कारण यह एक बार फिर सुर्खियों में हैं। बता दे कि वह भगोड़ा आई पी एस मणिलाल पाटीदार हैं। यह सुर्खियों में इसलिए हैं क्योंकि इस पर इनाम की राशि दोगुनी कर दी गई है। पहले जहां मणिलाल पाटीदार को ढूंढने वाले को 50 हजार रुपए मिलने थे। वहीं, अब एक लाख रुपए मिलेंगे। यह इनाम उत्तर प्रदेश में एडीजी जोन प्रयागराज ने घोषित किया है।

बता दें कि मणिलाल पाटीदार उत्तर प्रदेश कैडर का आईपीएस है। फिलहाल ये निलंबित चल रहा है। मूलरूप से राजस्थान के डूंगरपुर का रहने वाला है। डूंगरपुर के रामजी पाटीदार के घर 25 नवंबर 1989 को जन्मे मणिलाल पाटीदार की यूपी पुलिस बीते आठ माह से तलाश कर रही है।

भगौड़ा आईपीएस मणिलाल पाटीदार उत्तर प्रदेश के महोबा में इंद्रकांत त्रिपाठी आत्महत्या केस में आरोपी है। सितंबर 2020 में मणिलाल पाटीदार महोबा में एसपी था। तब क्रेशर कारोबारी इंद्रकांत की मौत से पहले के उनके कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुए थे। उनमें एसपी मणिलाल पाटिदार पर छः लाख रुपए प्रति माह रिश्वत मांगने का आरोप लगाया गया था।

इधर, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आईपीएस मणिलाल पाटीदार की फरारी के मामले में संज्ञान लेते हुए सख्ती दिखाई है। हाईकोर्ट ने यूपी सरकार से पाटीदार की तलाश में उठाए गए कदमों के बारे में पूछा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जांच एजेंसी को 14 जून तक हलफनामा दाखिल करने को भी कहा है।

बता दें कि साल 2013 में मणिलाल पाटीदार ने महज 24 साल की उम्र 188 वीं रैंक हासिल करते हुए यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी। इलेक्ट्रॉनिक टेलीकम्यूनिकेशन से बीटेक के बाद ​ही मणिलाल सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों में जुट गया था। इन्हें लखनऊ में रहने के बाद महोबा में एस पी बनाया गया था।

महोबा में पुलिस अधीक्षक की कुर्सी संभालने के साथ ही मणिलाल पाटीदार रातों-रात अमीर बनने के ख्वाब देखने लगा था। आरोप है कि कबरई के क्रेशर व्यवसायी इन्द्रकांत त्रिपाठी से 6 लाख रुपए प्रति माह मांगे। त्रिपाठी ने रुपए देने से मना किया तो प्रताड़ित किया जाने लगा। व्यापार ठप कराने की कोशिश हुई। छापेमारी की गई। इससे परेशान त्रिपाठी ने सितंबर 2020 को खुद को गोली कर खुदकुशी कर ली।

महोबा के व्यापारी त्रिपाठी की मौत के मामले में एसपी रहे मणिलाल पाटीदार के अलावा कबरई के पूर्व एसएचओ देवेंद्र शुक्ला व कांस्टेबल अरुण कुमार यादव भी आरोपी थे। शुक्ला को गिरफ्तार कर जेल भिजवाया दिया गया जबकि अरुण कुमार यादव ने सरेंडर कर दिया। मणिलाल पाटीदार की तलाश जारी है। 25 हजार से शुरू हुआ इनाम 50 हजार होते हुए अब एक लाख तक पहुंच गया।

Spread the word