चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के 3 दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का मुख्यमंत्री बघेल ने किया शुभारंभ

बिलासपुर। दि इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की बिलासपुर , रायपुर एवं भिलाई शाखा द्वारा चैलेंजिंग द चैलेंज कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने किया व अपने उदबोधन में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के माध्यम से निवेशको छत्तीसगढ़ में निवेश करने का आमंत्रण दिया एवं चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को छतीसगढ़ में निवेश करने हेतु निवेशको को प्रोत्साहित करने को कहा। इस कार्यक्रम में उनके कर कमलों से विवरणिका का विमोचन किया गया।

कार्यक्रम की संरचना का विश्लेषण करते हुए बिलासपुर शाखा के अध्यक्ष सी॰ए॰ दिनेश अग्रवाल ने ऑडिट से सम्बंधित कार्यों को संभाग स्तरीय (लोकल CA) द्वारा कराए जाने की माँग की जिससे जहां का काम है यदि वही का सी॰ए॰ करे तो समय व धन दोनो की बचत होगी। मुख्यमंत्री जी को यह सुझाव पसंद आया व उन्होंने ने तुरंत इस दिशा में कार्य करने का आश्वासन दिया ।
कार्यक्रम निदेशक सी॰ए॰ समीर सिंह जी ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी व आज के उदबोधनकर्ताओ से अवगत कराया।
दिनांक 11 जून को कार्यक्रम के प्रथम भाग में सी॰ए॰ कपिल गोयल ने अपने उदबोधन आयकर अधिनियम में फेसलेस असेसमेंट, उसकी महत्ता , समय के साथ प्रक्रियाओं आए बदलाओ, भविष्य में बदलाव की संभावनाओं पर अपने विचार रखे। इस भाग की अध्यक्षता सी॰ए॰ विनोद मित्तल जी ने की।कार्यक्रम के दूसरे भाग जी॰एस॰टी॰ लॉ में इनपुट टैक्स क्रेडिट व रीसेंट बदलाव, फ़ेक बिल, ग़लत इनपुट से दंड व प्रभाव जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रकाश डाला । दूसरे भाग की अध्यक्षतता सी॰ए॰ महावीर जैन जी ने की ।

इन विषयों पर गहन चर्चा के लिए देश भर से 3500-4000 सी.ए. ऑनलाइन माध्यम से शामिल हुए। विशेषज्ञ ने अपने ही स्थान से डिजिटल माध्यम से व्याख्यान दिए। इस कार्यक्रम में श्रोताओं की इतनी बड़ी संख्या ने अपने आप नए आयाम स्थापित कर दिए है।
इंस्टीट्यूट के राष्ट्रीय अध्यक्ष निहार निरंजन जबुसरिया जी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष देबाशीष मित्रा जी, सेंट्रल कौंसिल सदस्य केमिषा सोनी जी, चरंजोत सिंह नंदा जी विशेष तौर पर उपस्थित रहें। बिलासपुर, रायपुर व दुर्ग ब्रांच के साथ जांजगीर चम्पा, कोरबा ,रायगढ़ ,अम्बिकापुर, जगदलपुर धमतरी के सभी वरिष्ठ व नए चार्टर्ड एकाउंटेंट्स शामिल हुए व ज्ञान अर्जन किया।

दिनांक 12 जून को कार्यक्रम के प्रथम भाग में सी॰ए॰ राजीव मेहरोत्रा ने भारत में कार्य कर रही धार्मिक व लोगों के सेवार्थ के लिए बनी संस्थाओ के पंजीयन व पुनः पंजीयन के विषयों पर चर्चा की | सरकार द्वारा दी जाने वाली रियायतें उनके फ़ायदे , समय पर कम्प्लाइयन्स व कम्प्लाइयन्स ना करने पर लगने वाली पेनल्टी के बारे में बताया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता रायपुर शाखा के वरिष्ठ सी॰ए॰ जी॰एस॰ अग्रवाल जी ने व सी॰ए॰ रिद्धि जैन ने की।
कार्यक्रम के दूसरे भाग में सी॰ए॰ मनोज फडनिस जी ने कंपनी क़ानून में हुए परिवर्तन , उसके निर्वहन, वर्तमान समय में कम्पनी क़ानून के कम्प्लाइयन्स में आने वाली कठिनाइयाँ व उनसे बचने के उपाय सुझाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता सी॰ए॰ रजत अग्रवाल ने की व उनका साथ राजेश श्रिवास्तव जी ने दिया। दोनो ही कार्यक्रमों में देश भर के 5000-5500 सी॰ए॰ सम्मलित हुए। ये दोनो ही विषय वर्तमान समय में सी॰ए॰ समुदाय के लिए महतवपूर्ण विषयों में से एक थे। यह जानकरी हमें बिलासपुर शाखा के मीडिया प्रभारी सी॰ए॰ अमित शुक्ला एवं सी॰ए॰ अंकित गुप्ता ने दी ।

Spread the word