क्यों मनाया जाता है- 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस?

नईदिल्ली 12 मई। हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन 1820 में, फ्लोरेंस नाइटिंगेल – शायद दुनिया की सबसे प्रसिद्ध नर्स – पैदा हुई थीं. फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक अंग्रेजी समाज सुधारक, सांख्यिकीविद और आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक थीं.

क्रीमियन युद्ध के दौरान नर्सों के प्रबंधक और प्रशिक्षक के रूप में सेवा करते हुए वह काफी प्रसिद्ध हो गईं. नाइटिंगेल और 34 स्वयंसेवकों की नर्सों की सेवा के चलते क्रीमियन युद्ध में घायल हुए सैनिकों की मृत्यु दर में उल्लेखनीय गिरावट आई थी.

नर्सिंग पेशे में फ्लोरेंस नाइटिंगेल के लिए उनके योगदान का अधिकांश समय घायलों की देखभाल और सेवा करने में व्यतीत होता.वह नर्सों के लिए औपचारिक प्रशिक्षण स्थापित करने वाली पहली महिला थीं. पहला नर्सिंग स्कूल-नाइटिंगेल स्कूल ऑफ नर्सिंग का उद्घाटन 1860 में लंदन में हुआ.

साथ ही दाइयों के प्रशिक्षण के लिए स्कूल स्थापित करने के पीछे फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक प्रमुख व्यक्ति थीं. वह पहली महिला थीं, जिन्हें ऑर्डर ऑफ मेरिट 1907 से सम्मानित किया गया था.

2021 में हम यह दिखाना चाहते हैं कि नर्सिंग भविष्य में कैसे दिखेगी और साथ ही साथ कैसे पेशा स्वास्थ्य सेवा के अगले चरण को बदल देगा.

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व

कोविड-19 महामारी से लड़ने में नर्सें सबसे आगे हैं. डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तरह, नर्स लगातार बिना ब्रेक के काम कर रही हैं. नर्स अक्सर एकमात्र स्वास्थ्य पेशेवर होते हैं, जिन्हें लोग संकट की स्थिति में अपने साथ पाते हैं.

Spread the word