UAE की भारतीय कंपनियों ने सीएनजी सिलेंडर की जगह ऑक्सीजन सिलेंडर का शुरू किया उत्पादन

नईदिल्ली 7 मई। एक अच्छी खबर सामने आई है कि अब सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि बाहर विदेशों में स्थित भारतीय कंपनियां भी भारत के लिए जरूरी मेडिकल उपकरण बनाने में जुट गई हैं। इसी के तहत यूएई में भारतीय कंपनी की सहायक कंपनी ने ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन शुरू कर दिया है। हालांकि इसके बदले कंपनी को सीएनजी सिलेंडर बनाना रोकना पड़ा है। भारत में कोरोना की स्थिति और ऑक्सीजन सिलेंडर की बढ़ती मांग को देखते हुए यह फेरबदल किया गया है।

ऑक्सीजन सिलेंडर का हो रहा उत्पादन

ईकेसी इंटरनेशनल एफजेडसी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर पुष्कर खुराना ने बताया कि इस संकट के समय में देश की मदद करना उनका कर्तव्य है। हम एक भारतीय सहायक कंपनी हैं और जैसे ही हमें ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी के बारे में पता लगा तो हमने ऑक्सीजन सिलेंडर का उत्पादन शुरू कर दिया है।

मार्च से भारत को भेज रहे हैं सिलेंडर

उन्होंने बताया कि मार्च से वह गुजरात के पोर्ट मुंद्रा को अपने सिलेंडर की सप्लाई कर रहे हैं। हर एक कंटेनर में 350 सिलेंडर होते हैं और एक सिलेंडर की क्षमता 50 लीटर होती है। उन्होंने कहा कि हम भारत को जब तक जरूरत होगी, मदद करते रहेंगे।

बता दें, भारत इस समय कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ऐसे में लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की भी मांग बढ़ गई है, जिसकी वजह से कई देशों से भी जहां ऑक्सीजन सिलेंडर आयात किए गए हैं, वहीं देश में भी इसका बड़े स्तर पर उत्पादन किया जा रहा है।

Spread the word