आन लाइन पेमेंट करते समय किसी भी क्यू आर कोड को न करें स्केन, आपका खाता हो सकता है खाली

दोस्तो कोरोना महामारी के बीच डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ा है। लोग ऑनलाइन तरीके से पैसों का लेन-देन कर रहे हैं, जितना सतर्क हम कोरोना से बचने के लिए हैं, उतनी ही सावधानी ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय होने की आवश्यकता है ,जिससे कि हम बैंकिंग फ़्रॉड से बच सकें।

हाल ही में SBI ने भी QR कोड स्कैन को लेकर एक अलर्ट जारी किया है, SBI ने कहा है कि किसी दूसरी की ओर से भेजे गए QR कोड को कभी स्कैन न करें, नहीं तो आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, आपके खाते से पैसा कट जाएगा.

ग्राहक इस बात से अलर्ट है कि QR कोड हमेशा पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है न कि पेमेंट रिसीव करने के लिए. इसलिए वो इस रिक्वेस्ट को नहीं मानते हैं. अगर वो QR कोड को स्कैन करते तो उनके खाते से पैसे कट जाता है।

अगर आप किसी दुकान या काउंटर पर क्यूआर कोड के जरिए स्कैन कर पेमेंट करते हैं, तो इसमें जोखिम कम होता है, लेकिन साइबर ठग फिशिंग मेसेज भेज कर जैसे कि ‘5,000 रुपये जीतने की बधाई’। इसके साथ क्यूआर कोड की फोटो भेजते है मैसेज में आपसे कहा जाता है कि कोड स्कैन करने, राशि दर्ज करने के बाद यूपीआइ पिन दर्ज करने के बाद राशि आपके खाते में जमा हो जाएगी। लोगों को लगता है कि उनके खाते में पैसे जमा हो जाएंगे, लेकिन होता ठीक इसके विपरीत है। दरअसल, यहां आप पैसे रिसीव नहीं करते हैं, बल्कि स्कैमर को पैसे का भुगतान कर रहे होते हैं। और आपका खाता खाली हो चुका होता है।

घर पर रहें, सुरक्षित रहे , लॉकडाउन के नियमो का पालन करें

Spread the word