पहली मई से कई बड़े बदलाव डालेंगे आपकी जिंदगी पर असर…..

नईदिल्ली 1 मई। शनिवार 1 मई 2021 यानि आज से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. ये बदलाव आम इंसान की जिंदगी और जेब पर काफी असर डालेंगे. बता दें कि 1 मई से बैंकिंग से लेकर बीमा से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं. इसके अलावा भी कई और क्षेत्रों में बदलाव हो रहे हैं. वहीं कई राज्यों में आज से कोरोना वैक्सिनेशन का तीसरा चरण भी शुरू हो गया है और कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां वैक्सीन की कमी के चलते इसे टाल दिया गया है. आइए आपको बताते हैं 1 मई से बदलने वाले इन नियमों के बारे में, जिनका आप पर असर पड़ सकता है।

18 साल से अधिक उम्र के लोगों का किया जाएगा वैक्सीनेशन

कई राज्यों में आज से कोरोना वैक्सिनेशन का तीसरा चरण भी शुरू होने वाला है. और कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां वैक्सीन की कमी के चलते इसे टाल दिया गया है. 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा. इसके लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आप चाहे तो आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

पॉलिसी की कवर राशि होगी दोगुनी

कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के कवर को दोगुना करने का निर्देश दिया है. बीमा कंपनियों से कहा है कि उन्हें 1 मई तक 10 लाख रुपये के कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी. मौजूदा स्थिति में 1 अप्रैल से शुरू हुई आयोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी की कवरेज सीमा अभी 5 लाख रुपये ही थी. यानी अब लोगों को पहले की तुलना में दोगुना फायदा होगा.

Spread the word