अगले पाँच दिनों में जिले में बढ़ेंगे 430 ऑक्सीजीनेटेड बिस्तर

  • स्याहीमुड़ी कोविड अस्पताल में 400, ईएसआईसी अस्पताल में 30 ऑक्सीजीनेटेड बिस्तर और लगेंगे
  • लगभग 940 तक पहुंचेगी ऑक्सीजीनेटेड बिस्तर क्षमता, कोविड मरीजों के ईलाज में होगी आसानी

कोरबा 22 अप्रैल 2021. कोरबा जिले में बढ़ते कोरोना मरीजों के ईलाज के लिए जिला प्रशासन हर दिन अपनी क्षमता बढ़ाने में लगा है। अगले पांच दिनों में जिले के कोविड अस्पतालों में लगभग 430 ऑक्सीजीनेटेड बिस्तरों को बढ़ा लिया जाएगा। स्याहीमुड़ी के कोविड केयर अस्पताल में लगभग 400 ऑक्सीजीनेटेड बेड बढ़ाने के लिए सेंट्रल ऑक्सीजन वितरण प्रणाली लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले के सबसे पुराने ईएसआईसी कोविड अस्पताल में भी मरीजों की संख्या को देखते हुए 30 और ऑक्सीजन युक्त बिस्तर अगले दो-तीन दिनों में बढ़ जाएंगे। इन दोनों अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों के बढ़ जाने से जिले में ऑक्सीजीनेटेड बेड क्षमता 940 तक पहुंच जाएगी और तेजी से बढ़ते कोरोना मरीजों को ईलाज के लिए जिले में ही सुविधा मिलने लगेगी। कोविड मरीजों को तत्काल और बेहतर उपचार के लिए जिले में 56 नये पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती भी कर ली गई है और उन्हें विभिन्न शासकीय कोविड अस्पतालों में काम पर लगा दिया गया है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने इन दोनों अस्पतालों में आने वाले तीन-चार दिनों में ऑक्सीजन पाईप लाइन फिटिंग और अन्य तकनीकी काम पूरे करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

स्याहीमुड़ी के सीपेट कोविड केयर अस्पताल में सेंट्रल आक्सीजन वितरण प्रणाली लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इस अस्पताल में पहले चरण में 400 बिस्तरों तक आक्सीजन पहुंचाने के लिए पाईप लाईन फिटिंग और अन्य सहायक उपकरण लगाने का काम चल रहा है।  यह काम अगले तीन-चार दिनों में पूरा करने का लक्ष्य है। सीपेट के कोविड केयर अस्पताल में 400 बिस्तरों में आक्सीजन पहुंच जाने से अस्पताल की क्षमता में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी होगी। अभी इस अस्पताल में माॅडरेट प्रकृति के कोविड मरीजों को डाक्टरांे की निगरानी में 40 बिस्तरों पर आक्सीजन सिलेंडर लगाकर ईलाज की सुविधा दी जा रही है। वहीं लगभग 100 से अधिक बिना लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मरीजों का भी ईलाज सामान्य वार्ड में रखकर किया जा रहा है। इस अस्पताल में आक्सीजीनेटेड बेड क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ एक विशेषज्ञ एमडी मेडिसीन डाक्टर, दो मेडिकल ऑफिसर और अन्य जरूरी पैरा मेडिकल स्टाफ कोविड मरीजों का ईलाज कर रहे है। सीपेट कोविड सेंटर में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों और अन्य जरूरी सामग्रियों का भी इंतजाम कर लिया गया है।

जिले में 13 अस्पतालों में हो रहा कोविड मरीजों का ईलाज

कोरबा जिले में निजी और शासकीय मिलाकर 13 अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का ईलाज किया जा रहा है। जिले में सभी 13 अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों को ईलाज के लिए भर्ती करने बिस्तर क्षमता वर्तमान में एक हजार 732 तक बढ़ा ली गई है। स्याहीमुड़ी कोविड केयर सेंटर में 400 और ईएसआईसी अस्पताल में 30 आॅक्सीजीनेटेड बिस्तरों की बढ़ोत्तरी से जिले की कुल बिस्तर क्षमता दो हजार 162 हो जायेगी। इन अस्पतालों में ईएसआईसी कोविड अस्पताल, बालको कोविड अस्पताल, एनटीपीसी अस्पताल, सीपेट कोविड केयर सेंटर, सीईटीआई गेवरा कोविड केयर सेंटर, इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय, एसईसीएल अस्पताल मुड़ापार, सृष्टि अस्पताल, जीवन आशा अस्पताल और बालाजी ट्रामा अस्पताल, न्यू कोरबा अस्पताल, विनायक अस्पताल पाली और सीएसईबी वेस्ट अस्पताल शामिल हैं। इन सभी अस्पतालों में 510 ऑक्सीजीनेटेड बिस्तरों की उपलब्धता वर्तमान में विकसित कर ली गई है। अस्पतालों में 393 ऑक्सीजीनेटेड बैड, 30 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सुविधा युक्त बैड, 56 आईसीयु और 31 एचडीयु बिस्तर उपलब्ध हैं। सभी अस्पतालों में सामान्य बिस्तरों की संख्या एक हजार से अधिक है। जिले के इन 13 कोविड अस्पतालों में अब 47 वेंटिलेटर कोरोना के गंभीर मरीजों के ई्रलाज के लिए उपलब्ध हैं। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने बताया है कि जिले में कोविड-19 के बढ़ते मामलों और कोविड मरीजों को त्वरित और बेहतर उपचार के लिए अब फिलहाल सरकारी, जिला प्रशासन द्वारा अधिग्रहित और अनुमति प्राप्त निजी अस्पतालों में कोरोना का इलाज हो रहा है। सरकारी अस्पतालों में और प्रशासन द्वारा अधिग्रहित अस्पतालों में कोविड मरीजों के इलाज के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। जबकि निजी अस्पतालों में शासन द्वारा निर्धारित दर पर ही मरीजों का ईलाज होगा।

Spread the word