लापरवाही: नर्स ने फोन पर बात करते-करते दो बार लगा दिया टीका

कानपुर 3 अप्रैल। उतर प्रदेश में भी टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है जिसमें कानपुर देहात में एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। कानपुर देहात में कमेलश देवी नाम की महिला को नर्स ने दो बार वैक्सीन दे दी। कमलेश देवी का कहना है कि नर्स फोन पर बात करने में व्यस्त थी उसी दौरान उसने ऐसा किया। कमलेश की सेहत फिलहाल ठीक है लेकिन उनकी बाहों में सूजन है। डीएम ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

मामला कानपुर देहात के मड़ौली पीएचसी का है जहां कमलेश देवी वैक्सीन लगवाने पहुंची थी। वहां एएनएम अर्चना ने उनको दो बार टीका लगा दिया। कमलेश ने इस बारे में बताया कि नर्स जब मुझे टीका लगा रही थी तब वह फोन पर बात करने में व्यस्त थी। उसने मुझे एक बार टीका दिया और वहां से हटने को नहीं कहा। फोन पर बात करते-करते नर्स भूल गई कि वो मुझे टीका दे चुकी है। उसने दूसरा टीका भी मुझे लगा दिया तब जाकर उसको अपनी गलती का अहसास हुआ।

कमलेश ने बताया कि उन्होंने नर्स से दो बार टीका लगाने के बारे में पूछा तो वह गुस्सा होकर कहने लगी कि तुम यहां से उठी क्यों नहीं? कहा कि उनको जानकारी नहीं थी कि एक बार टीका लगाया जाता है या दो बार। उन्होंने अपनी सेहत को लेकर बताया कि वह अभी ठीक हैं लेकिन उनकी बाहों में सूजन है। कमलेश को दो बार टीका लगने की जानकारी परिजनों को हुई तो वो हंगामा करने लगे। इसकी सूचना आलाधिकारियों तक पहुंची तो वो पीएचसी भागते हुए आए। उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन देकर हंगामा कर रहे लोगों को शांत कराया।
कानपुर देहात के सीएमओ राजेश कुमार ने इस बारे में बताया है कि मामला गंभीर है। इसकी जांच की जिम्मेदारी जिलाधिकारी ने मुझे दी है। उन्होंने कहा कि टीका एक बार ही लगना चाहिए।

Spread the word