छत्तीसगढ़: ट्विनसिटी दुर्ग भिलाई कम्युनिटी स्प्रेड के दायरे में, लोग हो जाएं सावधान

केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग ने संभल जाने की दी चेतावनी देश के 45 जिलों में दुर्ग भी कम्यूनिटी स्प्रेड में हुआ शामिल

दुर्ग 29 मार्च। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में कोरोना की स्थिति भयावह हो गई हैं। CMHO डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि दुर्ग जिले के शहरी इलाकों में कम्यूनिटी स्प्रेड जैसे हालात हो गए हैं। जिसमें दुर्ग-भिलाई शहर के लोग ज्यादा प्रभावित हैं।

दुर्ग-भिलाई में कम्युनिटी स्प्रेड जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। पिछले एक हफ्ते से ज्यादा हालात खराब हो गए हैं। यहां पर मरीजों के मिलने का हर रोज नया रिकार्ड बन रहा है। कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड तेज गति से फैल रहा है। पिछले 10 दिनों की बात करें तो 5433 लोग संक्रमित हुए और 46 लोगों की मौत हो गई। जिले में जांच कराने आ रहे 34 फीसदी से अधिक लोग संक्रमित मिल रहे हैं। यह संख्या पिछले तीन दिनों से ज्यादा बढ़ी हैं।

क्या होता हैं कम्युनिटी स्प्रेड

कम्युनिटी स्प्रेड या कम्यूनिटी ट्रांसमिशन तब होता है, जब किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सोर्स का पता न चले। बीमारी कहां से शुरू हुई और कितने लोगों में फैली। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने में लापरवाही से ऐसी स्थिति बनती है।

*देश के 45 जिलों में कम्युनिटी स्प्रेड जैसे हालात हैं। जिस पर गंभीरता से मंथन किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ का दुर्ग जिला भी शामिल है। स्वास्थ्य अधिकारियों को सख्त हिदायत दी गई है कि वो 6 चीजों को जल्द लागू कराएं।*

*कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग ज्यादा से ज्यादा सैम्पलिंग कराए कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए गए-*

*कंटेनमेंट जोन में 100 प्रतिशत सैम्पलिंग कराए जाए।*

*एक कॉन्ट्रैक्ट के पीछे 20 से 25 लोगों की ट्रेसिंग हो।*

*वैक्सीन 45 से 60 साल के बीच के लोगों को जल्द से जल्द लगवाएं।*

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बातचीत में बताया है कि जिले में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। शहरी इलाकों में कम्युनिटी स्प्रेड हो गया है। जिसमें दुर्ग-भिलाई शहर शामिल है। हालात ऐसे हो गए हैं कि जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में बेड फुल हो चुके हैं। सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

Spread the word