स्वेज नहर में फंसे जहाज से मिस्र को हो रहा हर घंटे 400 मिलियन डॉलर का नुकसान

एक प्रमुख बैंकिंग संस्थान द्वारा जारी किए गए एक वित्तीय अनुमान के अनुसार, स्वेज नहर में एवर गिवेन शिप के फंस जाने से समुद्री जाम के बाद मिस्र द्वारा किए गए नुकसान का अनुमान लगभग 400 मिलियन डॉलर प्रति घंटे है।
लॉयड की गणना के अनुसार, पश्चिम की ओर जाने वाला
ट्रैफ़िक लगभग $ 5.1 बिलियन प्रति दिन और ईस्टबाउंड ट्रैफ़िक लगभग $ 4.5 बिलियन का है।
आप अक्सर अपने शहर की सड़कों पर लगे लंबे ट्रैफिक जाम में फंस जाते होंगे, यहां भी मामला कुछ ऐसा ही है लेकिन यहां सड़क नहीं नहर है. 2 लाख टन से भी अधिक वजन का ‘एवर गिवेन’ नाम का एक विशालकाय पानी का जहाज. दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक रास्तों में से एक स्वेज नहर में फंस गया और इस जहाज ने इसे ब्लॉक कर दिया. जानकारों का मानना है कि अभी कई दिनों तक यह जाम लगा रह सकता है.इस जहाज के चालक दल की माने तो मंगलवार (23 मार्च) को स्थानीय समयानुसार सुबह के 7:40 बजे थे, तभी हवा का तेज बवंडर आया और अचानक ही ये जहाज अनियंत्रित होकर घूम गया और इसने नहर को ही ब्लॉक कर दिया. एफिल टावर से भी ज्यादा लंबे इस जहाज की लेंथ 400 मीटर और चौड़ाई 59 मीटर है. पोर्ट एजेंसी जीएसी के अनुसार इस जहाज के पीछे आ रहे 15 जहाजों को तुरंत वहीं रुकना पड़ा.
स्वेज नहर के जाम होने से वैश्विक व्यापार को हार्ट अटैक आ जाता हैं
आप सोच रहे होंगे कि खबर तो रोचक है, लेकिन इससे हमको क्या फर्क पड़ेगा? आपको बता दें दिल्ली मुंबई या किसी अन्य शहर की सड़कों पर लगने वाले जाम से आपको को कुछ असुविधाएं होती होंगी, लेकिन इससे करोड़ों का नुकसान तो नहीं होता होगा. लेकिन इस वाले जाम से लाखों डॉलर का घाटा हो सकता है और यहां तक की वैश्विक तेल की कीमतों पर भी प्रभाव पड़ सकता है. जी हां यही है स्वेज नहर की खासियत. स्वेज नहर एक ऐसा रास्ता है जिस रूट से पानी के जहाज जल्दी से भूमध्य सागर से लाल सागर में चले जा सकते हैं, अन्यथा उनको अटलांटिक महासागर में जाने के लिए पूरे अफ़्रीका महाद्वीप का चक्कर लगाना पडे़गा. जिससे यात्रा में लगभग 2 सप्ताह की देरी होगी और इसमें भी पैसा भी बहुत खर्च होगा. आसान भाषा में कहें तो- जैसे धमनियों के जाम होने से व्यक्ति को हार्ट अटैक आ जाता है, वैसे ही स्वेज नहर के जाम होने से वैश्विक व्यापार को हार्ट अटैक आ जाता है.

दुनिया की सबसे बिज़ी शिपिंग लेन में से एक है. स्वेज नहर की देख-रेख करने वाली संस्था इस परिस्थिति से जल्द से जल्द निपटने का दावा कर रही है. हालांकि, लगभग 3 दिन होने के बाद भी ये रास्ता खुल नहीं सका है. इंटरनेट पर स्वेज़ नहर में फंसे Ever Given कंटेनर शिप की तस्वीर वायरल हो रही है और लोग जमकर इस पर मीम्स और जोक्स शेयर कर रहे हैं.
दरअसल, इस विशालकाय जहाज़ को निकालने के लिए एक बुलडोजर भेजा गया. ये जहाज़ 400 मीटर लंबा और 59 मीटर चौड़ा यानी ये शिप न्यूयॉर्क की Empire State Building से भी बड़ा है. लेकिन इसे हटाने के लिए एक छोटा सा बुलडोजर भेजा गया.इसलिए लोग जमकर मीम्स और चुटकुले शेयर कर नहर का संचालन करने वाली संस्था का मजाक उड़ा रहे हैं.

Spread the word