छत्तीसगढ़: राजस्व मंत्री के गृह नगर में भगवान राम के नाम पर दर्ज हुई जमीन

कोरबा 15 फरवरी। छत्तीसगढ़ के राजस्व मंत्री के गृह जिला कोरबा और गृह नगर कोरबा में जमीन अफरा-तफरी के मामले शबाब पर हैं। भू माफिया और जमीन दलालों के हौसले बुलंद है। बड़े पैमाने पर शासकीय भूमि की अफरा- तफरी के किस्से रोज सुनने में आ रहे हैं। ऐसे में एक चौंकाने वाला मामला और सामने आया है। ताजा मामले में भगवान श्रीराम के नाम पर राजस्व रिकार्ड में एक वह भी दर्ज हो गई है। कोरबा शहर में खसरा नंबर 188/2 जय श्री राम पिता राजा दशरथ के नाम पर भुइयां सॉफ्टवेयर में दर्ज नजर आ रहा है। हैरान कर देने वाला यह कार्य राजस्व विभाग के कारिंदों का किया धरा है या किसी और का यह जांच का विषय है।

कोरबा के राजस्व विभाग में जो हो जाए, वह कम है। ताजा घटनाक्रम में यहां राजस्व रिकार्ड में एक अयोध्या बसा दी गई और भगवान जयश्री राम पिता राजा दशरथ ने जमीन भी खरीद ली। इस खसरा नंबर की जमीन का बाकायदा नक्शा भी कटा है। राजस्व रिकार्ड में यह जमीन ठीक उसी तरह दर्ज है जिस तरह आम खरीदार की जमीन दर्ज होती है। भगवान जय श्रीराम कोरबा जिले की उक्त जमीन के मालिक हैं। अब इस जमीन पर बसने के लिए कौन आएगा? यह तो राजा राम के वंशज ही जानें लेकिन जिस तरह से राजस्व रिकार्ड में गड़बड़ियां की जाती हैं यह इसका एक बड़ा उदाहरण है। इसे नजरअंदाज करना जमीन सम्बन्धी अपराधों को प्रश्रय देना ही कहा जाएगा।

इस सिलसिले में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुनील कुमार नायक से चर्चा की गई तो उन्होंने आशंका जताई यह कार्य किसी हैकर का हो सकता है जिसने विभाग के साइट को हैक कर यह विवरण दर्ज किया है। उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि इससे पहले भी ग्रामीण क्षेत्र में राजस्व रिकॉर्ड में हेराफेरी कर जमीन की खरीदी बिक्री का मामला सामने आ चुका है। ताजा मामले में उन्होंने जांच कराने और दोषी व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की बात कही है।

Spread the word