नकली सोने की 10 किलो गिन्नियां और 7 किलो बिस्कुट जब्त, पांच आरोपी गिरफ्तार

बैतूल 8 जनवरी । मध्य प्रदेश के बैतूल में असली सोना दिखा कर नकली सोना बेच कर लोगो को ठगने वाले गिरोह को पुलिस ने पकड़ा है । पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है । मुख्य सरगना फरार है हो गया है । आरोपियों के पास से नकली सोने की दस किलो गिन्नियां और सात किलो बिस्किट जप्त किये गए है ।

चमकती हुई गिन्नियां और बिस्किट देख कर कोई भी चकमा खा जाए और इन्हें असली सोना समझ ले ,लेकिन पुलिस कंट्रोल रूम की टेबलों पर रखी ये गिन्नियां और बिस्किट नकली है । बैतूल पुलिस ने नकली सोने की गिन्नियां बेचने वाले एक बड़े गिरोह से जप्त की है साथ ही 10 असली सोने गिन्नियां भी जब्त की गई है जिन्हें दिखा कर लोगो को ठगा जाता ।

एसपी सिमाला प्रसाद ने बताया कि आरोपियों ने पुराने सोने की गिन्नियों के नाम पर छिन्दवाड़ा जिले के अविनाश करड़े नामक व्यक्ति से सौदा करते हुए उसे 5 लाख रूपए में एक किलो गिन्नियां बेची थी। अविनाश को जब लगा कि ये गिन्नियां नकली है, तो साईखेड़ा थाने में इस मामले की शिकायत की गई। शिकायत के पश्चात पुलिस की एक टीम बनाई गई और इस टीम ने मामले की जांच पड़ताल शुरू की और गिरोह का पर्दाफाश हो गया।

पुलिस ने पीतल की धातु पर सोने के पॉलिस चढ़ाकर बनाई गई गिन्नियां और बिस्कुट बना कर बेचने के आरोप में
सिलाजीत पारधी, हरियल पारधी, दीवाकर पारधी और मनसिंग पारधी सभी निवासी पारधीढ़ाना बैतूल और मुलताई के सर्राफा व्यवसायी सचिन सोनी को गिरफ्तार किया गया है। गिरोह का सरगना अलगीर पारधी फरार हो गया है। नकली सोने के कारोबार में मुलताई के सर्राफा व्यवसायी सचिन सोनी की मुख्य भूमिका थी, जो इन्हें पीतल की धातु की शीट उपलब्ध कराता था। इनके पास से गिन्नियां और बिस्कुट बनाने के औजार जब्त किए है।

बताया जा रहा है कि आरोपी फिल्मी स्टाईल में ठगते थे । नकली सोने का कारोबार करने वाले शातिर पारधी भोलेभाले लोगों को ढ़ूंढते थे और उनसे बोलते थे कि उन्हें गढ़ा हुआ धन मिला है, जिसे वो बेचना चाहते है और नमूने के रूप में असली सोने की गिन्नियां दिखाते थे। फरियादी इन शातिर बदमाशों के झांसे में आ जाते थे और उनसे सौदा करने के बाद फरियादी को आरोपी अपने स्थान पर बुलाते थे और वहां नकली गिन्नियां पॉलीथिन में पैक करके दे देते थे और पैसे लेकर भाग जाते थे।

Spread the word