जंगल विभाग में जंगल राज: कटघोरा डी एफ ओ शमा फारुखी को हटाने धरना दिया गया

कोरबा 6 जनवरी। वन मंडलाधिकारी कटघोरा की कार्यशैली को लेकर आज गोंडवाना गणतंत्र पार्टी नेताओं ने वन मंडल कार्यालय का घेराव किया. बड़ी संख्या में दफ्तर पहुंचे गोंगपा नेताओ ने सभा कर डी एफ ओ के खिलाफ जमकर नारे बाजी भी की. करीब तीन घंटे तक चले इस धरने के बाद प्रदर्शन कारियों ने तहसीलदार रोहित सिंह को ज्ञापन सौंपते हुए मांगो पर जल्द कार्रवाई की अपील की. शासन-प्रशासन को चेतावनी देते हुए गों ग पा नेताओ ने 14 जनवरी तक डी एफ ओ का तबादला सुनिश्चित करने को कहा है. कार्रवाई के अभाव में वे जिले में चक्काजाम और उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे.

गोंगपा के सम्भागीय नेता लाल बहादुर सिंह कोर्राम ने मीडिया को बताया कि कटघोरा डीएफओ जो कि एक मंत्री की रिश्तेदार भी है उसकी सह पर वनमण्डल के सभी परिक्षेत्रों में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है. इनके विवादित कार्यशैली का कच्चा चिट्ठा हरदिन मीडिया में उजागर हो रहा है. जंगलो की अंधाधुंध कटाई की जा रही है जिसकी शिकायत की दफे शासन के मंत्री से लेकर प्रशासन के अफसरों को किया जा चुका है बावजूद किसी के कान में जू नही रेंग रहा. इससे साबित होता है अनियमितता और गड़बड़ी के इस खेल में पूरे तंत्र की हिस्सेदारी है.

गोंगपा के जिला महामंत्री शरद देवांगन ने भी वनमंडल के कारगुजारियों को सामने रखते हुए बताया कि डीएफओ शमां फ़ारूक़ी अब बेलगाम हो चुकी है. इनके सह पर मण्डल के जल, जंगल, जमीन को लूट की जा रही है. बांसों की अवैध कटाई कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा. लोकतंत्र के मंदिर में जब इस पर सवाल उठते है तो उन्हें झूठी और भ्रामक जानकारी दी जाती है. इतना ही नही बल्कि इनके आवास पर जो युवती काम कर रही है उसे भी वेतन ना देकर उसका शोषण किया जा रहा है. ऐसे वनमंडलाधिकारी को सरकार तत्काल हटाते हुए उसपर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करें.

धरना प्रदर्शन के दौरान बड़ी संख्या में गोंगपा के नेता और मूलनिवासी महिलाओं ने हिस्सा लिया. किसी भी अप्रिय स्थिति की आशंका को देखते हुए प्रदर्शन स्थल पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी. वनमण्डल के कर्मियों ने भी मुख्यद्वार पर ताला जड़ दिया था ताकि प्रदर्शनकारी भीतर न आ सके. करीब तीन घण्टे के आंदोलन और नारेबाजी के बाद तहसीलदार व नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया.

प्रदर्शन में गोंगपा के प्रदेश उपाध्यक्ष कुलदीप मरावी, जिला पंचायत सदस्य रायसिंह मरकाम, जनपद अध्यक्ष पोंड़ी-उपरोड़ा संतोषी पेन्द्रों, मीडिया प्रभारी लाल बहादुर कोर्राम, प्रदेश महामंत्री शरद देवांगन, जिलाध्यक्ष सुरेश पोर्ते, गणेश मरपच्ची, शिवराम मार्को, उमेश आर्मो, संतराम, जयप्रकाश मरावी, पुरुषोत्तम टेकाम, चंद्रभान टेकाम, जगत नेताम, वीरेंद्र कोराम, सुधार सिंह मरावी, चमरा सिंह, शिव सिंह, दिलेश्वरी आयाम, देव सिंह, धन सिंह, मान सिंह, मोहनलाल एवं बड़ी संख्या में हाथी प्रभावित किसान मौजूद थे.

Spread the word