RAIPUR : प्रदेश में वैक्सीन का ड्राय रन शुरू, टीकाकरण के बाद बेहोश हुई स्वास्थ्यकर्मी, फिर…

रायपुर: 2020 की त्रासदी को भूलकर अब मुस्कुराने का वक्त आ गया है, क्योंकि कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारी अपने आखिरी दौर में है. छत्तीसगढ़ के 7 जिलों के साथ पूरे देश में 116 जिलों में व 259 जगहों पर वैक्सीनेशन का रिहर्सल किया जा रहा है. प्रदेश में राजधानी रायपुर समेत बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा, बस्तर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और राजनांदगांव में टीकाकरण का ड्राय रन किया जा रहा है. प्रत्येक टीकाकरण केंद्रों में एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं जो पूरी व्यवस्था पर नजर रखेंगे.

ऐसी होगी प्रक्रिया

राजधानी रायपुर में कुशालपुर स्थित सरकारी स्कूल समेत कई स्थानों में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. नेशनल हेल्थ मिशन की संचालक डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को रखा जाएगा. स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों का पूरा डेटा रखा है, जिससे उनकी लिस्टिंग की जाएगी. इसके बाद वैक्सीनेशन के लिए उनका रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा. इसके लिए आधार, वोटर ID, ड्रायविंग लायसेंस, पैन कार्ड या पासपोर्ट समेत अन्य पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा.

उन्होंने बताया कि 2 लाख 54 हजार मरीजों की लिस्ट बनकर तैयार है. आज 25 लोगों के साथ रिहर्सल किया जाएगा. लिस्ट में जिनका नाम होगा उन्हें मोबाइल पर मैसेज भी भेजा जाएगा. वैक्सीन का बेनिफिट लेने वालों के एंट्री के पहले सेनेटाइज किया जाएगा. उसके बाद एक-एक कर उन्हें वैक्सीन का डोज दिया जाएगा. यह पूरी प्रक्रिया वोटिंग के लिए पोलिंग बूथ या पोलियो बूथ जैसी ही होगी.

टीकाकरण के बाद अगर हुए बेहोश

टीकाकरण के बाद उन्हें आधे घंटे के लिए अलग से बनाए गए निगरानी कक्ष में रखा जाएगा. ताकि उनका ऑब्जर्वेशन किया जा सके. टीकाकरण केंद्र में इसका डेमो भी दिखाया गया कि डोज लेने के बाद स्वास्थ्य में किसी प्रकार की परेशानी या फिर रिएक्शन हो तो उससे कैसे निपटा जाए. ऐसी स्थिति आने पर एंबुलेंस की सहायता से मरीज को सीधे अस्पताल भेजा जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लिया जायजा

वहीं इस पूरी प्रक्रिया का जायजा लेने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी पुरानी बस्ती स्थित टीकाकरण केंद्र पहुंचे. यहां उन्होंने ड्राय रन की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. इसके अलावा रायपुर कलेक्टर एस भारतीदासन ने भी कुशालपुर स्थित टीकाकरण केंद्र पहुंच व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों से चर्चा की.

Spread the word