बड़ी खुशखबरी : 4 बार होंगे JEE एग्जाम… शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान… जानिए पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली। जेईई मेन 2021 परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा की तारीखों का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। IIT-Jee Mains 2021 Exam की तारीखों का ऐलान हो गया है। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बुधवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जेईई मेन्स की परीक्षा 4 सेशन में होगी। पहला सेशन 23 से 26 फरवरी 2021 के बीच होगा। वहीं, अन्य तीन सेशन मार्च, अप्रैल और मई में होंगे।

देशभर के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई मेन परीक्षा 2021 में 4 बार होगी। यह परीक्षा फरवरी से मई तक आयोजित की जाएगी। इन चारों महीनों में देशभर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर जेईई मेन परीक्षा आयोजित होगी।

मर्जी से चुनें महीना

एमएचआरडी ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को निर्देश दिया है कि फरवरी , मार्च, अप्रैल और मई में परीक्षा आयोजित की जाए। पहली जेईई मेन परीक्षा 2021 23 फरवरी से 26 के बीच आयोजित होगी. विद्यार्थियों को राहत देते हुए निर्णय लिया गया है कि वे अपनी मर्जी से कभी भी इन चार आयोजनों में परीक्षा दे सकते हैं यानी छात्र परीक्षा का महीना अपनी मर्जी से चुन सकेंगे। कोई स्टूडेंट 4 बार परीक्षा देता है तो जिसमें सबसे अच्छे नंबर होंगे वो माने जाएंगे।

अगर कोई उम्मीदवार जेईई मेन 2021 परीक्षा के चारों सत्रों में उपस्थित होता है, तो ऐसे में चारों सत्रों की परीक्षाओं में से उम्मीदवार के बेस्ट स्कोर को माना जाएगा।

JEE Main 2021 परीक्षा 13 भाषाओं में होगी

पहली बार JEE Main 2021 परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में होगी।

इससे पहले आज सुबह शिक्षा मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए जानकारी दी थी कि वे आज जेईई मेन 2021 परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेंगे. उन्होंने वीडियो मैसेज ट्वीट कर लिखा था, “जेईई (मुख्य) परीक्षा 2021 के संबंध में अपने रचनात्मक सुझाव साझा करने के लिए आप सभी का धन्यवाद. हमने आपके सुझावों पर चर्चा की. मैं आज शाम 6 बजे परीक्षा के शेड्यूल की घोषणा करूंगा और यह भी कि परीक्षा कितनी बार आयोजित की जाएगी। ”

बता दें कि मंगलवार को, NTA ने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया था जिसे कुछ ही देर बाद हटा लिया गया था। NTA का कहना है कि नोटिफिकेशन परीक्षण के उद्देश्य से अपलोड किया गया था इसलिए इसे हटा लिया गया। शिक्षामंत्री के बताए शेड्यूल के अनुसार, JEE Main 2021 परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक आयोजित होगी।

यह सभी जानकारियां शाम 6 बजे केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ये जानकारियां साझा कीं।

उन्होंने कहा कि ये परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में 4 बार आयोजित की जाएगी। इसमें उम्‍मीदवार अपनी सुविधानुसार किसी भी एक बार शामिल हो सकेंगे।

23 से 26 फरवरी के बीच होगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई मेंस परीक्षा 2021 की तारीखें घोषित कर दी हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 23 से 26 फरवरी के बीच ये परीक्षा आयोजित कराएगी।

ऐसे माना जाएगा छात्रों का बेस्ट स्कोर

अगर कोई उम्मीदवार जेईई मेन 2021 परीक्षा के चारों सत्रों में उपस्थित होता है, तो ऐसे में चारों सत्रों की परीक्षाओं में से उम्मीदवार के बेस्ट स्कोर को माना जाएगा।

प्रवेश पत्र फरवरी में मिलेंगे

परीक्षा का पहला सत्र 22 से 25 फरवरी, 2021 तक होगा। इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई 2021 में अगले तीन सत्र होंगे। जेईई मेन के पहले सत्र के लिए एडमिट कार्ड फरवरी 2021 के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की पहली पारी सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा 03 से 06 बजे तक आयोजित की जाएगी।

रजिस्ट्रेशन फीस

जेईई मेन 2021 के लिए फीस में अलग-अलग श्रेणी के अनुसार छूट प्राप्त होगी। सामान्य/ओबीसी श्रेणी के भारतीय छात्रों के लिए 650 रुपए और विदेशी छात्रों के लिए 3000 रुपए रखी गई है। जबकि महिलाओं और एससी/एसटी/दिव्यांग और ट्रांसजेंडर श्रेणी भारतीय छात्रों के लिए 325 रुपए और विदेशी छात्रों के लिए 1500 रुपए होगी।

Spread the word