BREAKING : राजधानी का प्रसिद्ध रुंगटा कॉलेज हुआ दिवालिया.. संपत्ति अब HDFC बैंक के कब्जे में

रायपुर : राजधानी रायपुर का जाना माना रूंगटा कॉलेज दिवालिया हो चला है. रूंगटा के आधा दर्जन गारंटर्स भी एक-एक रूपए के लिए जूझ रहे हैं. हालत इतनी बुरी हो चली है कि अब कॉलेज की बिल्डिंग भी बिकने की कगार पर है. लेकिन यदि बिल्डिंग बिक भी गई तो इसका पैसा रूंगटा एजुकेशन सोसायटी के हाथों में भी नहीं जाएगी.

क्या है मामला?

दरअसल रूंगटा एजुकेशन समूह ने बैंक से 60 करोड़ 47 लाख 99 हजार 697 करोड़ का कर्ज लिया था. 1 जुलाई 2019 से इसका ब्याज अलग से लग रहा है, जिसे पटाने के लिए 30 जुलाई 2019 को रूंगटा समूह को नोटिस जारी किया गया था. नोटिस में कर्ज पटाने के लिए दो महीने का वक्त दिया गया था, लेकिन कर्ज में ली गई राशि चुकाने में रूंगटा के पसीने छूट गए. इसके बाद HDFC बैंक लिमिटेड मुंबई और भिलाई शाखा ने 25 नवंबर 2020 को एक आम नोटिस जारी किया, जिसमें बैंक ने रूंगटा की संपत्ति अपने कब्जे में ले लिया है. अब बैंक सभी संपत्तियों को बेचकर अपना ऋण वसूलने की तैयारी में है.

इन्हें जारी हुआ नोटिस

HDFC बैंक की ओर से रूंगटा के गारंटर्स को नोटिस जारी किया गया है. रूंगटा के गारंटर्स में सोनाल रूंगटा, संतोष रूंगटा, संजय रूंगटा, सौरभ रूंगटा, रजनीदेवी रूंगटा, शकुंतला रूंगटा और तृप्ति रूंगटा शामिल हैं. बैंक ने इन्हें नोटिस देकर संपत्ति नहीं बेचने  की चेतावनी दी है. बैंक ने इनकी संपत्ति भी अपने कब्जे में ले ली है. नोटिस में बैंक ने यह साफ कहा है कि उनकी संपत्ति बेचने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है.

बता दें बैंक ने सुरक्षा हित प्रवर्तन विनियम 2002 की धारा 13 की 12 सहपठित नियम के तहत मिली शक्तियों के हित संपत्तियों को बंधक बनाया है. गौरतलब है कि रूंगटा  कॉलेज का नाम देश के टॉप 100 कॉलेजों की लिस्ट में शुमार है.

Spread the word