आयुष्मान में तय पैकेज से ज्यादा रकम की मांग करने वालों पर होगी कार्यवाही

टोल फ्री नंबर 104 व 14555 पर कॉल कर दर्ज करा सकते है परेशानी

कोरबा 04 मार्च। आमजनों को अच्छे अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र लोगों को सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड जारी किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान योजना में देश के बड़ी संख्या में अस्पताल रजिस्टर्ड हैं। सरकारी या आयुष्मान योजना के पैनल में शामिल किसी भी निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड धारक अपना इलाज करा सकता है। इस कार्ड में सभी बीमारियों के लिए पैकेज तय है। निर्धारित पैकेज से ज्यादा कोई भी अस्पताल रकम नहीं ले सकता है।

सीएमएचओ ने बताया कि किसी भी अस्पताल द्वारा तय पैकेज से ज्यादा की रकम लिए जाने की स्थिति में पीड़ित आयुष्मान के नोडल अधिकारी से सम्बंधित संस्थान-व्यक्ति के विरुद्ध लिखित शिकायत कर सकते हैं। पीड़ित द्वारा अपनी कराई गई बिमारी के इलाज के सम्बंध में शिकायत में उल्लेख करना आवश्यक है। नोडल अधिकारी द्वारा शिकायत की जाँच गठित टीम द्वारा करायी जाएगी। शिकायत की पुष्टि होने पर ज्यादा वसूली करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

सीएमएचओ ने आमजनों से इलाज हेतु तय पैकेज से ज्यादा रकम की मांग करने वाले अस्पताल के विरुद्ध शिकायत टोल फ्री नंबर 104 और 14555 पर करने का आग्रह किया है। साथ ही पीड़ित संबंधित अस्पताल की जानकारी, पते सहित प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाईट ीजजचेध्ध्बहतउे.चउरंल.हवअ.पदध्ळत्डैध्सवहपददमू.ीजउस पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सीएमएचओ डॉ केशरी ने जिले के आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों को आधार कार्ड, राशन कार्ड तथा एक्टिव मोबाइल नंबर के साथ चॉइस सेंटर या पंजीकृत अस्पताल में जाकर अनिवार्य रूप से अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने का अपील किया है।

Spread the word