कटघोरा क्षेत्र में गणेश विसर्जन के दौरान उमड़ा जनसैलाब

पुलिस की रही चाक-चौबंद व्यवस्था

कोरबा 23 सितंबर। गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ के उद्घोष से शनिवार की शाम पूरा कटघोरा शहर गुंजायमान रहा। कटघोरा में गणेश विसर्जन के दौरान इस खास पल को अपने अन्तर्मन में सहेजने पूरा कटघोरा ही नही बल्कि कोरबा, दीपका, बांकी मोंगरा, पाली, चौतमा, जडगा, तुमान, गुरसियां, पोंडी उपरोड़ा के साथ ही दूर-दूर से लोग पहुंचे हुए थे। जानकारी के अनुसार कटघोरा के जयदेवा गणेशोत्सव समिति द्वारा 21 सितंबर शनिवार को गणेश विसर्जन बड़ी धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर अन्य राज्यों से आई झांकियों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कटघोरा में कटघोरा का राजा के विसर्जन में हजारो की संख्या में लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा।

यह विसर्जन यात्रा कटघोरा के कसनिया अहिरन नदी से प्रारंभ हुई जो नगर का भ्रमण करते हुए कारखाना एरिया, पुरानी बस्ती होते हुए जयस्तंभ चौक, शहीद वीर नारायण चौक से होते हुए न्यू बस स्टैंड से विश्वकर्मा इंडस्ट्रीज के पास जाकर समाप्त हुआ। इस दौरान कटघोरा की सडक में हजारो लोग विदाई देने एकत्रित हुए। जयदेवा गणेशोत्सव समिति द्वारा आयोजित गणपति विसर्जन यात्रा में अन्य राज्यों से आई आकर्षक झांकिया व उज्जैन महाकाल से आये डमरू वादक सबसे आकर्षण का केंद्र रहे। वहीं झांकियों में शिव, माँ काली का नृत्य, बजरंगबली के स्वरूप में विशाल झांकी तथा क्रेन डीजे, दुर्ग के गौरी कृपा धुमाल, कटघोरा का केजीएन धुमाल, आलोक डीजे की धुन पर युवक, युवतियां, बड़े, बुजुर्ग जमकर थिरके।

बताया जा रहा हैं की इस वर्ष कटघोरा का राजा की स्थापना दगडूसेठ हलवाई के प्रतिमूर्त रूप में पंडाल वृंदावन के प्रेम मंदिर में स्थापित किये गए थे। 121 फिट ऊंचे प्रेम मंदिर व 21 फुट ऊंचे कटघोरा का राजा व साज-सज्जा काफी लोकप्रिय रहा। जिसे देखने बड़ी दूर-दूर से भक्त पहुंच रहे थे। कोरबा जिले में सबसे बड़ा व आकर्षक कटघोरा जयदेवा गणेशोत्सव समिति का आयोजन रहा। इस विसर्जन यात्रा को लेकर कटघोरा पुलिस ने अपनी तैयारी पूर्व में कर ली थी। कटघोरा थाना प्रभारी धर्मनारायण तिवारी ने कोरबा पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी को विसर्जन यात्रा में भारी भीड़ होने को लेकर अवगत कराया था। कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर कटघोरा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नेहा वर्मा व एसडीओपी पंकज ठाकुर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी धर्मनारायण तिवारी ने कटघोरा थाना, जडगा चौकी, बांगों थाना के जवानों को विसर्जन यात्रा में तैनात कर चप्पे-चप्पे पर नजर रखने निर्देशित किया। पुलिस ने यात्रा के पूर्व कटघोरा में भारी वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया था और सभी वाहनों को बायपास से जाने दिया गया। विसर्जन यात्रा में हजारो की संख्या में जनसैलाब उमड़ा लेकिन पुलिस की चाकचौबंद व्यवस्था से किसी प्रकार की कोई अनहोनी नही होने पाई और विसर्जन यात्रा शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। जिसके लिए जयदेवा गणेशोत्सव समिति के सदस्यों ही नही पूरा कटघोरा नगर कटघोरा पुलिस को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

Spread the word