हाथियों का उत्पात जारी, कोरबी सर्किल में फसलों को किया चौपट

कोरबा 23 सितंबर। जिले के कटघोरा वनमंडल में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है। यहां के केंदई व पसान रेंज में हाथियों का दो अलग-अलग दल विचरण कर रहा है। केंदई रेंज में सक्रिय 22 हाथियों ने बीती रात कोरबी सर्किल अंतर्गत स्थित गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों की फसल को रौंद दिया, तत्पश्चात् सुबह होने से पहले नदी को पार कर झिनपुरी जंगल पहुंच गए और वहां डेरा डाल दिया। जो सिरमिना सर्किल अंतर्गत आता है।

बड़ी संख्या में हाथियों के क्षेत्र में पहुंचने से ग्रामीणों में भय का वातावरण बन गया है। हालांकि वन अमला हाथियों के पहुंचते ही सतर्क हो गया है और गांव में मुनादी कराने के साथ ग्रामीणों को सावधान करने में जुट गए हैं। वहीं कोरबी सर्किल में रौंदे गए फसल का आंकलन संबंधित अमले द्वारा किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार 26 हाथियों का दल पसान रेंज के बीजाडांड क्षेत्र में पहुंच गया है। हाथियों के इस दल द्वारा भी बड़ी मात्रा में फसल रौंदे जाने की सूचना मिली है। बताया जाता है कि कटघोरा वनमंडल में मौजूद हाथियों ने पिछले एक सप्ताह के दौरान कई एकड़ फसल को तहस-नहस किया है जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।

इधर कोरबा वनमंडल के कुदमुरा रेंज में दो दंतैल हाथियों की दस्तक फिर हो गई है। हाथियों को आज सुबह रेंज अंतर्गत लबेद के जंगल में विचरण करते हुए देखा गया। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना दिए जाने पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचकर हाथियों की निगरानी में जुट गए हैं।

Spread the word